प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के बयान से मचा बवाल, ऐसा क्या कह गए सुनक?

Published

नई दिल्ली/डेस्क: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक इन दिनों सुर्खियों में हैं. जिसकी वजह है उनका कोरोना महामारी के दौरान दिया गया कथित बयान. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कोरोना महामारी के दौरान कहा था कि दूसरा लॉकडाउन लगाने के बजाय कुछ लोगों को मरने देना चाहिए.

खबर है कि पीएम ऋषि सुनक के सबसे वरिष्ठ सलाहकार डोमिनिक कमिंग्स ने इस टिप्पणी को किए जाने का दावा किया है. एक रिपोर्ट की मानें तो पूर्व मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार पैट्रिक वालेंस ने अपनी डायरी में कमिंग्स के हवाले से कहा कि ऋषि सोचते हैं कि लोगों को मरने दो और यह ठीक है. बता दें, कि वालेंस ने 4 मई 2020 को हुई मीटिंग का जिक्र किया. दरअसल, ऋषि सुनक जिस समय ये बयान दिया था, उस समय वो चांसलर थे. सुनक के बारे में इस खुलासे को लेकर ब्रिटेन की सियासत में घमासान मच गया है. वहीं, इस बीच पीएम सुनक के प्रवक्ता के कहा कि सबूत पेश करने के बाद ही प्रधानमंत्री इस पर कुछ बयान देंगे. बता दें कि ब्रिटेन में कोरोना से 2,20,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है.

तो वहीं दूसरी तरफ वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने बार-बार कहा है कि सरकार महामारी के लिए तैयार नहीं थी और ‘विषाक्त’ और ‘माचो’ संस्कृति ने स्वास्थ्य संकट की प्रतिक्रिया में बाधा उत्पन्न की. सुनक के लिए ख़तरा यह है कि जांच के सबूत जॉनसन के अराजक नेतृत्व में बदलाव के रूप में खुद को ढालने के उनके प्रयास को कमजोर करते हैं, भले ही वह उस सरकार के सबसे वरिष्ठ मंत्रियों में से एक थे.

लेखक: इमरान अंसारी