Priyanka Gandhi Accused BJP: “पूरे मीडिया को सरकारी भोंपू बना दिया गया है”, प्रसारण सेवा विधेयक को लेकर मोदी सरकार पर बरसी प्रियंका गंधी

Published
Priyanka Gandhi Accused BJP
Priyanka Gandhi Accused BJP

Priyanka Gandhi Accused BJP: कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने मोदी सरकार पर प्रसारण सेवा (विनियमन) विधेयक लाकर डिजिटल मीडिया, सोशल मीडिया, ओटीटी प्लेटफार्मों,  निजी तौर पर लिखने और बोलने वालों पर लगाम लगाने की तैयारी करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि इन हरकतों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। प्रियंका गांधी ने सोशल मीडिया पर महात्मा गांधी (यंग इंडिया, 1922) और जवाहर लाल नेहरू (मार्च, 1940) के  कोट्स शेयर करते हुए कहा कि गांधी और नेहरू ने भाषण और प्रेस की स्वतंत्रता पर जोर दिया था। 

प्रियंका गांधी ने कोट्स किया शेयर

प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्वीट किया, “सबसे पहले स्वतंत्र अभिव्यक्ति और संगठन के अधिकार को हासिल करना चाहिए और इन अधिकारों की रक्षा जान देकर भी करनी चाहिए।” – महात्मा गांधी (यंग इंडिया, 1922)

“प्रेस की आजादी का मतलब यह नहीं होता कि जो चीजें हम छपी हुई देखना चाहें, सिर्फ उन्हीं की अनुमति दें, इस तरह की आजादी से तो कोई अत्याचारी भी सहमत हो जाएगा। नागरिक स्वतंत्रताओं और प्रेस की आजादी का मतलब है कि हम जो चीज न चाहें उनकी भी अनुमति दें और अपनी आलोचना बर्दाश्त करें।” – पंडित जवाहरलाल नेहरू (मार्च, 1940)

नागरिकों को यू हीं नहीं मिली प्रेस की स्वतंत्रता

प्रियंका गांधी वाड्रा ने आगे कहा, “ये दो उदाहरण यह बताते हैं कि हमारे नागरिकों को मिली अभिव्यक्ति और प्रेस की स्वतंत्रता यूं ही नहीं मिली है। इसके लिए वर्षों तक लाखों लोगों ने लड़ाई लड़ी है। नागरिक स्वतंत्रता और प्रेस की आजादी हमारे शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों की महान विरासत है। आजाद भारत के इतिहास में कभी कोई सरकार नागरिकों को मिली स्वतंत्रता को कुचलने के बारे में सोच भी नहीं सकती थी।”

“आज एक तरफ सत्ता के जोर से पूरे मीडिया को सरकारी भोंपू बना दिया गया है। दूसरी तरफ, भाजपा सरकार ब्रॉडकास्ट बिल लाकर डिजिटल मीडिया, सोशल मीडिया, ओटीटी प्लैटफॉर्म्स और यहां तक कि निजी हैसियत में लिखने-बोलने वालों की जुबान पर ताला लगाने की तैयारी कर रही है। यह पूरी तरह अस्वीकार्य है। देश ऐसी हरकतों को बर्दाश्त नहीं करेगा।”

यह भी पढ़ें: Make In India: “भारत में निर्माण, दुनिया भर में शिपिंग, यह वास्तव में बहुत खुशी की बात”- PM नरेंद्र मोदी