यूपी के होनहार छात्रों ने विदेश में गाड़ा झंडा, AIAMA 2023 में देश के लिए जीता गोल्ड और ट्रॉफी

Published

जौनपुर/उत्तर प्रदेश: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित मेंटल मैथ की प्रतियोगिता में जौनपुर जिले के दो होनहार छात्रों ने देश के लिए 2 गोल्ड और ट्रॉफी जीती हैं। इस प्रतियोगिता में क्वालीफाई करने के बाद इंडोनेशिया में तीन राउंड की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें कई देशों के छात्रों ने हिस्सा लिया था। वहीं, उरई के रहने वाले क्लास 4th के छात्र ऋषभ और राघव ने प्रतियोगिता में गोल्ड और ट्रॉफी जीतकर देश के साथ अपने परिवार का मान बढ़ाया है।

शहर के पाठकपुरा निवासी नवनीत माहेश्वरी जो कि पेशे से व्यापारी हैं। उनके दो बेटे ऋषभ और राघव हैं जो कि मात्र 9 वर्ष के हैं। जिन्होंने हाल में ही इंडोनेशिया में आयोजित हुई मेंटल मैथ्स की इक्वेशन को चंद मिनटों में सॉल्व कर दिया। तीन राउंड की इस प्रतियोगिता को जीतने के बाद वहां पर छात्रों को सम्मानित किया गया। भारत के लिए गोल्ड जीतने वाले ऋषभ और राघव का नगर में भव्य स्वागत भी किया गया।

इस दौरान शहर के मुख्य बाजारों से होनहार बच्चों का रोड शौ निकाला गया। इस दौरान छात्रों पर फूल माला की बारिश की गई। बेटों की इस सफलता पर परिवार के लोग बेहद खुश नजर आ रहे हैं। वहीं, छात्रों का कहना है कि हौसला मजबूत हो तो किसी भी एग्जाम को क्वालीफाई किया जा सकता है।

इंडिया बुक और एशिया बुक में भी दर्ज करा चुके हैं अपना नाम

ऋषभ और राघव के पिता नवनीत माहेश्वरी ने बताया कि उनके दो बेटे और एक बेटी है। जो बचपन से ही दिमागी रूप से काफी होशियार है। कोरोना के वक्त में जब लोग अपने घरों में कैद थे, तो बच्चों ने ऑनलाइन ही पढ़ाई करनी शुरु कर दी। अपने सिलेबस को कंप्लीट करने के बाद बच्चों ने “अबेकस मैथ” में फोकस करना शुरू किया।

इसके बाद से दोनों की मैथ इतनी तेज हो गई थी कि गणित के जोड़, घटाना, भाग और स्क्वायर को चंद मिनटों में जवाब दे देते थे। इसके बाद बच्चों ने अपने हुनर के दम पर इंडिया बुक और एशिया बुक में भी अपना नाम दर्ज कराया हैं।

18 देशों के 864 छात्रों ने लिया था प्रतियोगिता में हिस्सा

ऋषभ और राघव माहेश्वरी ने अबेकस मैथ के लिए कोटा में 6 महीने पहले एग्जाम दिया था। वहां की संस्था (ट्रेंड अबेकस) के ट्रेनर राहुल शर्मा और सुनील गर्ग ने बच्चों को गाइड किया इसके बाद उन्होंने इंटरनल एग्जाम के लिए क्वालिफाइड किया और 30 जुलाई को इंडोनेशिया में मेंटल मैथ को लेकर प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। जिसमें 18 देशों के 864 छात्रों ने हिस्सा लिया और 9-10 आयु वर्ग में गणित के सवालों का चंद मिनटों में उत्तर देते हुए देश के लिए गोल्ड मेडल हासिल किया।

इंडोनेशिया में आयोजित (AIAMA 2023) अबैकस मैंटल मैथ्स अंतर्राष्ट्रीय ओलंपियाड वर्ल्ड कंपटीशन में भारत की तरफ से प्रतिस्पर्धा करते हुए 2 ट्रॉफी और गोल्ड जीतकर भारत का दबदबा कायम रखा। ह्यूमन कैलकुलेशन में प्रतिस्पर्धा करते हुए गणित के तीन मुख्य वरीयताओं जोड़, घटाना, गुणा और भाग के जटिल सवालों का मिनटों में हल कर अपनी कैलकुलेशन का हुनर दिखाया।

वहीं, तकनीकी कोच सुनील गर्ग ने बताया कि भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए ट्रेंड्ज अबैकस वैदिक गणित टीम से 9-10 वर्ष आयु वर्ग ग्रुप D में ऋषभ माहेश्वरी एवं राघव माहेश्वरी ने 1 मिनट के मैंटल मैथ्स और 3 मिनट के अबैकस के 3- 3 राउंड मिला कर कुल 6 राउंड दिए।

इन 6 राउंड से सबसे तेज कैलकुलेटर का निर्णय हुआ। इंडोनेशिया, चीन, जापान, कोरिया, ताइवान, मलेशिया, सिंगापोर, साउथ अफ्रीका, लेबनान, भारत, श्रीलंका, USA, स्लोवाकिया इत्यादि देशों ने इसमें भाग लिया। छात्रों की इस सफलता पर मां पूजा माहेश्वरी, रविशंकर माहेश्वरी, दीपा महेश्वरी, तारा देवी महेश्वरी बृजेश, रागिनी, प्रज्ञा काफी खुश नजर आ रहे हैं।