वायनाड से राजनीतिक करियर का आगाज करेंगी Priyanka Gandhi, समझें इस सीट का समीकरण

Published
Priyanka Gandhi

Priyanka Gandhi: कांग्रेस ने केरल की वायनाड लोकसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए प्रियंका गांधी को उम्मीदवार घोषित किया है. इसके साथ-साथ कांग्रेस पार्टी ने केरल की चेलक्करा विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए राम्या हरिदास और पलक्कड़ सीट के लिए राहुल ममकूटथि को उम्मीदवार घोषित कर दिया है.

कांग्रेस ने जारी किया पत्र

कांग्रेस द्वारा सोशल मीडिया एक्स पर जारी किए गए पत्र में लिखा है, “कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने केरल से लोकसभा और विधानसभा के उपचुनावों के लिए निम्नलिखित सदस्यों को पार्टी उम्मीदवार के रूप में नामित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.”

पहली बार है चुनावी मैदान में उतर रहीं हैं Priyanka Gandhi

बता दें कि राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद वायनाड सीट पर अब उपचुनाव हो रहा है. जिस समय राहुल गांधी ने वायनाड सीट छोड़ी थी उसी समय में कांग्रेस ने साफ कर दिया था कि इस सीट पर उपचुनाव में प्रियंका गांधी उम्मीदवार होंगीं.  यह पहली बार है जब प्रियंका गांधी चुनावी मैदान में उतर रहीं हैं. इससे पहले वे पार्टी से मिली जिम्मेदारियों को ही संभालती आ रही हैं. वहीं अब उन्होंने भी चुनावी मैदान में कदम रख दिया है.

राहुल ने वायनाड सीट को छोड़ने का लिया था फैसला

जून में खत्म हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस नेता राहुल गांधी दो सीटों से चुनावी मैदान में उतरे थे. इसमें एक सीट की थी तो दूसरी यूपी की रायबरेली की. राहुल गांधी ने दोनों ही सीटों पर जीत हासिल की. वहीं, उनको एक सीट छोड़नी पड़ी. ऐसे में राहुल ने वायनाड सीट को छोड़ने का निर्णय लिया. लेकिन उन्होंने परिवार के ही किसी सदस्य को मैदान में उतारने का वादा किया था.

यह भी पढ़ें: Haryana Assembly Election: EVM पर लगे आरोप को लेकर CM शिंदे ने कसा विपक्ष पर तंज, चुनाव पर कहीं बड़ी बात