Rahul Gandhi on INDIA Alliance: ‘इंडिया स्टैंड फॉर इन इंडिया अलायंस’ के सवाल पर राहुल गांधी की चुप्पी

Published
Rahul Gandhi on India Alliance

Rahul Gandhi on INDIA Alliance: लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी 3 दिनों के अमेरिका दौरे पर हैं। इस दौरान राहुल गांधी से इंडिया अलायंस को लेकर सवाल किया गया, जिसका राहुल गांधी (Rahul Gandhi on INDIA Alliance) जवाब नहीं दे पाएं और उन्होंने BJP और RSS पर निशाना साधा। जब राहुल गांधी से सवाल पूछा गया कि इंडी अलायंस का मकसद क्या है? तो राहुल गांधी ने जवाब देते हुए कहा कि गठबंधन का पूरा विचार भारत के लोगों को यह बताना है कि भारत पर हमला किया जा रहा है।

“मीडिया और जांच एजेंसियों पर कब्जा”

राहुल गांधी ने कहा, “चुनावों से पहले, हम इस विचार पर जोर देते रहे कि संस्थाओं पर कब्ज़ा कर लिया गया है। आरएसएस ने शिक्षा प्रणाली पर कब्ज़ा कर लिया है। मीडिया और जांच एजेंसियों पर कब्जा कर लिया है। हम यह कहते रहे लेकिन लोगों को यह समझ में नहीं आ रहा था। मैंने संविधान को आगे रखना शुरू किया और मैंने जो कुछ भी कहा था, वह अचानक से फूट पड़ा। गरीब भारत, उत्पीड़ित भारत, जिसने यह समझ लिया कि अगर संविधान खत्म हो गया तो पूरा खेल खत्म हो जाएगा।

“मैं इसे स्वतंत्र चुनाव नहीं मानता”

गरीब लोगों ने गहराई से समझ लिया कि यह संविधान की रक्षा करने वालों और इसे नष्ट करने वालों के बीच की लड़ाई है। जाति जनगणना का मुद्दा भी बड़ा हो गया। ये चीजें अचानक एक साथ आने लगीं। मुझे नहीं लगता कि निष्पक्ष चुनाव में भाजपा 246 के करीब थी। उनके पास बहुत बड़ा वित्तीय लाभ था। उन्होंने हमारे बैंक खाते बंद कर दिए थे। चुनाव आयोग वही कर रहा था जो वे चाहते थे। पूरा अभियान इस तरह से बनाया गया था कि नरेंद्र मोदी देश भर में अपना काम करें। जिन राज्यों में वे कमजोर थे, उन्हें उन राज्यों से अलग तरीके से डिज़ाइन किया गया था जहां वे मजबूत थे। मैं इसे स्वतंत्र चुनाव के रूप में नहीं देखता। मैं इसे नियंत्रित चुनाव के रूप में देखता हूं।”

“मैं नरेंद्र मोदी से नफरत नहीं करता”

लोकसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, “भारत भाषाओं, परंपराओं, धर्म का एक संघ है। जब भारतीय लोग अपने धार्मिक स्थानों पर जाते हैं, तो वे अपने देवता के साथ विलीन हो जाते हैं। यह भारत की प्रकृति है। भाजपा और आरएसएस की गलतफहमी यह है कि वे सोचते हैं कि भारत एक अलग-अलग चीजों का पूरा समूह। मैं नरेंद्र मोदी से नफरत नहीं करता। मैं उनके दृष्टिकोण से सहमत नहीं हूं लेकिन मैं उनसे नफरत भी नहीं करता, कई क्षणों में मैं उनके प्रति सहानुभूति रखता हूं।”

“हम बीजेपी के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे और जीतेंगे”

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi on INDIA Alliance) ने कहा, “हमें विश्वास है कि हम बीजेपी के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे और जीतेंगे। अगले दो या तीन महीनों में हम ये चुनाव जीत लेंगे। भाजपा और आरएसएस ने हमारी संस्थाओं को जो नुकसान पहुंचाया है, उसकी भरपाई करना कहीं अधिक गहरी समस्या है और यह इतनी आसानी से और इतनी आसानी से हल होने वाली नहीं है। संरचनाओं का एक बड़ा समूह है जिसका उपयोग विपक्ष पर हमला करने के लिए किया जा रहा है – जांच एजेंसियां, कानूनी प्रणाली जो जारी है जिसे रोकना होगा। असली चुनौती संस्थानों को फिर से तटस्थ बनाना है।”

“INDI गठबंधन नहीं, INDIA गठबंधन है”

लोकसभा में विपक्ष के नेता ने कहा, “हम (INDIA गठबंधन) इस बात से सहमत हैं कि भारत के संविधान की रक्षा की जानी चाहिए। हममें से अधिकांश लोग जाति जनगणना के विचार पर सहमत हैं, दो व्यवसायी अडानी और अंबानी को भारत में हर एक व्यवसाय नहीं चलाना चाहिए। हमने फिर से सरकारें चलाई हैं और फिर से गठबंधन का उपयोग करके सफल रहे हैं। हमें पूरा विश्वास है कि हम इसे फिर से कर सकते हैं। यह INDI गठबंधन नहीं है जो भाजपा बता रही है। यह INDIA गठबंधन है। गठबंधन का पूरा विचार लोगों के सामने रखना था कि भारत पर हमला किया जा रहा है और यह बहुत सफल रहा।”

यह भी पढ़ें: Bahraich Bhediya Attack: बहराइच में पकड़ा गया पांचवा भेड़िया… पिंजरे में हुआ कैद