Rahul Gandhi on Jammu Kashmir: “जम्मू और कश्मीर के लोगों का प्रतिनिधित्व व राज्य का दर्जा सबसे जरूरी”- राहुल गांधी

Published
Rahul Gandhi on Jammu Kashmir
Rahul Gandhi on Jammu Kashmir

Rahul Gandhi on Jammu Kashmir: जम्मू कश्मीर में चुनाव की घोषणा होने के बाद से ही राजनीति हलचल शुरू हो चुकी है। गुरुवार को राहुल गांधी जम्मू-कश्मीर पहुंचे। इसल दौरान लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा, “जैसे ही हमें पता चला कि चुनाव होने वाले हैं तो मल्लिकार्जुन खरगे और हम मिले और हमने तय किया कि हमें सबसे पहले जम्मू-कश्मीर आना चाहिए।”

क्या बोले राहुल गांधी?

“हम जम्मू और कश्मीर के लोगों और हिंदुस्तान के हर राज्य के लोगों को ये संदेश देना चाहते हैं कि हमारे लिए जम्मू और कश्मीर के लोगों का प्रतिनिधित्व व राज्य का दर्जा सबसे जरूरी चीज है। हिंदुस्तान के इतिहास में आजादी के बाद कई बार केंद्रीय शासित प्रदेश को राज्य में बदला गया है लेकिन एक ही उदाहरण है जब राज्य का दर्जा छीनकर केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया है। हम यह संदेश देना चाहते हैं कि जम्मू और कश्मीर के लोगों का प्रतिनिधित्व हमारे लिए और देश के लोगों के लिए जरूरी है इसलिए हम यहां पहले आए हैं।”

‘नफरत को मोहब्बत से हराएंगे’- राहुल गांधी

राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर भी कटाक्ष किया। उन्होंने कहा कि “मोदी जी पहले सीना तानकर आते थे, लेकिन अब यहां नजर नहीं आते।” कांग्रेस नेता ने कहा, “प्यार ने हमें जिताया है। हम नफरत को प्यार से हराएंगे।” उन्होंने नरेंद्र मोदी की नकल करते हुए कहा कि “मोदी पहले सीना तानकर आते थे, लेकिन अब ऐसे आते हैं। हमने मोदी का आत्मविश्वास और उनकी मानसिकता को तोड़ दिया है। हमें नफरत के बाजार में प्यार की दुकान खोलनी है। नफरत का मुकाबला प्यार से किया जा सकता है।”

दुख को मिटाना चाहती है कांग्रेस पार्टी

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi on Jammu Kashmir) ने कहा, “मैं लोकतंत्र की रक्षा पूरे देश में करता हूं लेकिन मेरे लिए जम्मू और कश्मीर के लोगों के दिल के दर्द को मिटाना ही लक्ष्य है। जो आपको सहना पड़ता है, जिस डर में आप जीते हो, जो दुख आपको होता है उसे मैं, मल्लिकार्जुन खरगे, पूरी कांग्रेस पार्टी हमेशा के लिए मिटाना चाहते हैं।”

“देश की हालत आप जानते हैं”

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, “अगर आत्मविश्वास से, निडरता के साथ किसी ने जम्मू-कश्मीर में काम किया है तो वो कांग्रेस का कार्यकर्ता है। मैं जानता हूं कि आप लोगों को क्या सहना पड़ता है। गठबंधन होगा लेकिन कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं का सम्मान बरकरार रखते हुए होगा। क्योंकि आपने अपना पूरा जीवन कांग्रेस पार्टी की विचारधारा की रक्षा करने में और उसे आगे बढ़ाने में दिया है। देश की हालत आप जानते हैं।”