“भारत माता की हत्या पर राहुल गांधी ने दिया भाषण: मणिपुर मुद्दे पर स्मृति ईरानी ने किया पलटवार”

Published

नई दिल्ली/डेस्क: राहुल गांधी ने आज लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर मणिपुर मुद्दे पर बयान दिया। उन्होंने पीएम मोदी को निशाना बनाया। उनका कहना था कि मणिपुर में हिंदुस्तान की हत्या हुई है, जिससे भारत माता की हत्या हुई है। वे सत्तापक्ष को देशद्रोही और देशभक्त नहीं, बल्कि भारत माता के हत्यारे मानते हैं। उन्होंने मणिपुर के लोगों की दर्दनाक कहानियों का भी जिक्र किया।

लोकसभा में राहुल के बयान पर घमासान

राहुल ने कहा कि पीएम मोदी ने मणिपुर जाने की बजाय अपनी प्राथमिकता में दिलचस्पी दिखाई है, और उन्होंने मणिपुर को दो भागों में बाँट दिया है और उसका नाश किया है। वे अपने भाषण में नफरत की बात करते हैं, जिसके बाद, समय-समय पर, सदन में हंगामा और टकराव हुआ, जिससे स्पीकर ने उन्हें कई बार रोकने की कोशिश भी की।

मोदी सिर्फ अमित शाह और अडानी की सुनते हैं

राहुल गांधी ने यह भी दावा किया कि पीएम मोदी सिर्फ कुछ चुनिंदा व्यक्तियों की सुनते हैं, जैसे कि अमित शाह और अडानी, और उन्होंने उनके नेतृत्व की तुलना रावण के दुर्बलता के साथ की। इसके अलावा राहुल ने मणिपुर में होने वाली महिलाओं और बच्चों की दुखद दास्तानें भी साझा की।

कुल मिलाकर, राहुल गांधी ने लोकसभा में उठाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर बयान देते हुए मणिपुर मुद्दे को उजागर किया और उन्होंने पीएम मोदी की नीतियों पर सवाल उठाए। उन्होंने मणिपुर में होने वाली घातक घटनाओं को भारत माता की हत्या बताया, जिसे उन्होंने देशद्रोह के रूप में दिखाया। उन्होंने महिलाओं और बच्चों की दुखद कहानियाँ साझा करके अपने दावों का समर्थन किया।

स्मृति ईरानी ने भी किया पलटवार

जिसके तुरंत बाद, राहुल तो सदन से चले गए, लेकिन स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी के खिलाफ एक भाषण दिया। उन्होंने कहा कि भारत मां की हत्या की बात पर कांग्रेस पार्टी तालियां बजाती रही, लेकिन भारत मेरिट पर भरोसा करता है, वंशवाद पर नहीं।

स्मृति ईरानी: मणिपुर मुद्दे से भागे राहुल

स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को याद दिलाया कि उन्होंने 2019 में अमेठी में हार का सामना किया था। और मणिपुर पर चर्चा करने के लिए हम हमेशा तैयार रहे, लेकिन अपने कभी चर्चा नहीं की, और इस मुद्दे से भागते रहे.

उन्होंने राहुल गांधी के तर्कों की खास टिप्पणी की और उनके दावों को चुनौती दी। स्मृति ईरानी ने कहा कि राहुल गांधी में जवाब देने की हिम्मत है तो उनके सहयोगी को जो भारत का मतलब मात्र उत्तर भारत के रूप में देखने की बात कहते हैं, उनका विरोध करके दिखाए।

कश्मीर का भी हुआ जिक्र

स्मृति ईरानी ने इस भाषण में कश्मीर में होने वाले दुष्कर्मों की भी उल्लेख किया, जैसे की गिरिजा टिक्कू जैसे और कई मुद्दों को उठाया। उन्होंने भारत मां की हत्या की बात पर भी कांग्रेस को चुनौती दी और राहुल के नेतृत्व की आलोचना की।

इस भाषण में स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी के दावों को पर्याप्त रूप से खारिज करने के लिए कई उदाहरणों के साथ उनके तर्कों का खंडन किया।

रिपोर्ट: करन शर्मा