अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत रेलवे स्टेशनों का होगा कायाकल्प, जानिए क्या बदलाव होने हैं स्टेशनों पर?

Published

मुंबई: इस योजना में हर एक स्टेशन पर कार्यका री लाउंज और व्यावसायिक बैठकों के लिए खास जगह का निर्माण भी शामिल है। इस योजना के तहत मुंबई के 20 रेलवे स्टेशनों की कायाकल्प की योजना के तहत अमृत भारत स्टेशन योजना का आयोजन किया जा रहा है। जहां पर प्रत्येक स्टेशन पर कार्यकारी लाउंज और व्यावसायिक बैठकों के लिए विशेष जगह बनाई जाएगी। स्टेशनों के भवनों में सुधार, मल्टीमॉडल भवन, विकलांग व्यक्तियों के लिए सुविधा, और गिट्टी रहित पटरी के प्रावधान शामिल होगा।

मुंबई के सेंट्रल रेलवे के 12 स्टेशनों में भायखला, सैंडहस्ट रोड, चिंचपोकली, माटुंगा, कुर्ला, विद्याविहार, वडाला, दिवा, मुंब्रा, इगतपुरी, शहाड़, टिटवाला शामिल हैं, जबकि पश्चिम रेलवे के 8 स्टेशनों में मरीन लाइंस, चरनी रोड, ग्रांट रोड, लोअर परेल, प्रभा देवी, जोगेश्वरी, मलाड, पालघर शामिल हैं।

इस परियोजना के लिए कुल 552 करोड़ रुपए का खर्च होगा, और इसका शुभारंभ 26 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाएगा।

क्या बदलाव होने हैं स्टेशनों पर?

यात्रियों के लिए इस योजना के तहत स्टेशनों पर साफ और हायजेनिक वेटिंग एरिया, रेस्टरूम, और खाने-पीने के अच्छे स्टॉल बनाए जाएंगे। यात्रियों और गाड़ियों के लिए अलग-अलग पॉइंट तैयार किए जाएंगे और पर्याप्त पार्किंग सुविधा उपलब्ध की जाएगी। स्टेशनों को बस, टैक्सी, और ऑटो रिक्शा स्टैंड से जोड़ा जाएगा और यात्रियों के लिए स्पष्ट निर्देशों का प्रदान किया जाएगा।

इस परियोजना में प्रकाश की व्यवस्था, वैकल्पिक ऊर्जा स्त्रोतों का उपयोग, रेनवॉटर हार्वेस्टिंग, और हरियाली का समर्थन भी किया जाएगा। स्टेशनों पर विभिन्न सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी।