Udaipur Kanhaiya Lal murder case: राजस्थान हाई कोर्ट ने आरोपी मोहम्मद जावेद को दी जमानत, जानें इस मामले में क्या थी जावेद की भूमिका?

Published

Udaipur Kanhaiya Lal murder case: कन्हैया लाल हत्याकांड राजस्थान का एक ऐसा हाई प्रोफाइल केस है, जिसने पूरे देश को हिला कर रख दिया था। आज (5 सितंबर) एक बार फिर राजस्थान हाई कोर्ट ने इस मामले में सुनवाई की, तो मामला फिर से सुर्खियों में आ गया। राजस्थान हाई कोर्ट की डिवीजन बेंच ने गुरुवार को 2022 के जयपुर दर्जी कन्हैया लाल हत्याकांड में आरोपी मोहम्मद जावेद को ₹2 लाख के जमानत बांड और ₹1 लाख के व्यक्तिगत मुचलके पर जमानत दे दी है। आरोपी मोहम्मद जावेद पर मामले में रेकी करने का आरोप है। इस मामले में जमानत के आदेश देते हुए न्यायमूर्ति पंकज भंडारी और न्यायमूर्ति प्रवीर भटनागर ने यह आदेश जारी किया है।

बता दें कि इससे पहले, इस मामले में एक अन्य आरोपी फरहाद मोहम्मद को भी जमानत मिल चुकी है, जबकि आरोपी सलमान और अबू इब्राहीम अभी भी फरार चल रहे हैं।

क्या था मामला?

बता दें कि इस मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने जावेद को 22 जुलाई 2022 को उदयपुर से गिरफ्तार किया था। कन्हैया लाल की 28 जून 2022 को उदयपुर में धारदार हथियार से उसका गला रेत कर हत्या कर दी गई थी। यह हत्या पूर्व भाजपा नेता नुपुर शर्मा की विवादास्पद टिप्पणियों के समर्थन के लिए की गई थी। यही कारण था कि आरोपियों ने कन्हैया लाल को मौत के घाट उतार दिया था। मामला यहीं नहीं रुका मुख्य आरोपी रियाज अत्तारी और घौस मोहम्मद ने कन्हैया लाल की दुकान पर जाकर उसकी हत्या कर दी थी और हत्या का भी वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया था।

ज्ञात हो कि कन्हैया लाल ने पुलिस में धमकी मिलने की शिकायत की थी। क्योंकि कन्हैया ने नुपुर शर्मा के समर्थन में एक सोशल मीडिया पोस्ट भी साझा की थी। यही कारण था कि कन्हैया की हत्या की गई।

कन्हैया लाल हत्या मामले में क्या है जावेद की भूमिका?

कन्हैया लाल हत्याकांड मामले में जावेद पर आरोप है कि उसने मुख्य आरोपी रियाज अत्तारी से घटना के एक दिन पहले मुलाकात की थी और जावेद के घर की तलाशी के दौरान एक तेज धार वाली कुल्हाड़ी भी बरामद की गई थी, जिसके चलते उनके खिलाफ आर्म्स एक्ट के तहत मामला भी दर्ज किया गया था। जावेद पर ये भी आरोप थे कि उसने घटना से पहले कन्हैया लाल की दुकान और उसके घर के आस-पास रेकी की थी और मुख्य आरोपी को कन्हैया के बारे में पूरी जानकारी दी थी।

हलांकि, राजस्थान हाई कोर्ट का यह फैसला समाज में चर्चा का विषय बना हुआ है और इस मामले के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। जमानत पर रिहाई के बाद, मोहम्मद जावेद की भूमिका और आगे की कानूनी कार्रवाई पर नजर रखना महत्वपूर्ण होगा।