राजस्थान में निर्दलीय विधायक बलजीत यादव का अनोखा प्रदर्शन जारी,  200 विधानसभाओं में दौड़ लगाने की है कवायद

Published
निर्दलीय विधायक बलजीत यादव
निर्दलीय विधायक बलजीत यादव, 200 विधानसभाओं में दौड़ लगा प्रदर्शन कर रहे हैं

चुनावी साल में राजस्थान में राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं… कांग्रेस जहां अपनी सत्ता बनाए रखने का हर संभव प्रयास कर रही है तो वहीं विपक्षी पार्टियां प्रदेश में अपने-अपने लिए राजनीतिक जमीन तलाशने लगी हैं। वहीं इन सबके बीच एक निर्दलीय विधायक अपनी अलग तरह की कवायद के चलते लगातार सुर्खियों में बने हुए हैं।दरअसल, हम बात कर रहे हैं बहरोड़ से निर्दलीय विधायक बलजीत सिंह यादव की, जो पेपरलीक और बेरोजगारी के मुद्दे को लेकर प्रदेश की 200 विधानसभाओं में दौड़ लगा रहे हैं।

बता दें कि बीती रात जालोर जिले में बलजीत यादव ने जिले के चार विधानसभा क्षेत्र सांचौर, रानीवाड़ा, भीनमाल आहोर व जालोर में बलजीत यादव ने 2-2 किमी की दौड़ लगाई। इस दौरान यादव ने कहा कि राजस्थान सरकार में आए दिन सभी तरह की भर्तियों के पेपर लीक हो रहे हैं लेकिन सरकार आरोपियों के विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं कर रही हैं।

बीते साल सेंट्रल पार्क के रनिंग ट्रैक पर 12 घंटे की लगाई थी दौड़

मालूम हो कि बीते साल मार्च में भी विधायक बलजीत यादव ने पेपरलीक और शिक्षा व्यवस्था की ख़ामियों को लेकर प्रदर्शन करते हुए जयपुर के सेंट्रल पार्क के रनिंग ट्रैक पर सुबह से शाम तक तकरीबन 12 घंटे की दौड़ लगाई थी। इस दौरान वो 108 किलोमीटर दौड़े थे और उनके इस अनोखे प्रदर्शन को देखने के लिए बड़ी संख्या में विधायक समर्थक भी सेंट्रल पार्क में मौजूद थे।

वहीं इस साल उन्होनें अपने प्रदर्शन की शुरुआत जैसलमेर के प्रसिद्ध तीर्थस्थल रामदेवरा से की हैं, जहां 4 दिन पहले बाबा रामदेव के दर्शन कर बहरोड़ (अलवर) विधायक ने पोकरण तक करीब 12 किलोमीटर तक रनिंग की थी। वहीं एक दिन पहले मुख्यमंत्री के गृह जिले जोधपुर के फलौदी में बलजीत ने करीब 10 किलोमीटर की दौड़ लगाई थी।

गौरतलब है कि बलजीत लगातार सरकार के विरोध में खड़े हैं। दो दिन पहले बाड़मेर में कांग्रेस विधायक मदन प्रजापत के विधानसभा क्षेत्र पचपदरा में सुबह 8 बजे विधायक ने समर्थकों के साथ दौड़ शुरू की थी। पचदरा के गुलाब सर्कल 15 किलोमीटर दौड़ लगा कर रिफाइनरी गेट तक पहुंचे थे। 9 बजे रिफाइनरी गेट तक रनिंग पूरी करने के बाद बायतू के लिए निकल गए। हरिश चौधरी के विधानसभा क्षेत्र बायतू में 15 किलोमीटर की दौड़ लगाने के बाद आमीन खान के विधासनसभा क्षेत्र शिव में 15 किलोमीटर दौड़ लगाई थी।

यादव दावा कर रहे हैं कि वे डेली करीब 70 किलोमीटर दौड़ लगाते हुए तीन विधानसभा कवर करेंगे इससे पहले उन्होंने 6 फरवरी को दूसरी बार जयपुर के सेंट्रल पार्क में 100 किलोमीटर की दौड़ लगाई थी, इसके बाद विधानसभा में उन्होंने अपनी मांग रखते हुए कहा था कि इस बार वे 200 विधानसभाओं में काले कपड़े पहन दौड़ लगाएंगे।

क्या है विधायक की मांगे, जिसे लेकर लगातार कर रहे हैं प्रदर्शन

अब बात करें कि आखिर विधायक बलजीत यादव को ऐसा करने की जरूरत क्यों पड़ी तो बता दें कि बलजीत, सरकारी नौकरियों में राज्य के युवाओं को 90 से 100% आरक्षण देने की मांग सहित गैर सरकारी क्षेत्र में स्थानीय युवाओं को 75% आरक्षण, 5 लाख पदों पर सीधी भर्ती निकालकर 6 महीनों में युवाओं को नियुक्ति देने की मांग कर रहे हैं।

उनका कहना है कि परीक्षा प्रणाली को ठीक करने, प्राइवेट स्कूलों तथा कोचिंग संस्थानों द्वारा की जा रही लूट को रोकने के प्रयास हों। साथ ही उनकी मांग है कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के वादे अनुसार समुद्र का पानी नहर से राजस्थान में लाने तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादले पर लगी रोक हटाने भ्रष्टाचार के खिलाफ कठोर कदम उठाने, किसानों को संपूर्ण फसल का सरकार को उचित मूल्य पर खरीद किसानों व गरीबों का मुफ्त व पूरी बिजली उपलब्ध कराई जाए।