Rajasthan News: मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान का 18वां दीक्षांत समारोह आज, मुख्य अतिथि होंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

Published
Rajasthan News

Rajasthan News: मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान जयपुर का 18वां दीक्षांत समारोह बुधवार (18 सितंबर) को सुबह 11:30 बजे MNIT जयपुर परिसर के ओपन एयर थिएटर में आयोजित किया जाएगा। भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित होंगी और दीक्षांत भाषण देंगी।

‘अरावली छात्रावास’ का उद्घाटन

इस मौके पर छात्रों के लिए एक नए 600 बेड वाला छात्रावास “अरावली छात्रावास” का उद्घाटन भी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु द्वारा किया जाएगा। राजस्थान (Rajasthan News) के राज्यपाल हरिभाऊ किसनराव बागड़े और राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा सम्मानित अतिथि होंगे।

दीक्षांत समारोह के प्रारम्भ की घोषणा

एमएनआईटी जयपुर के शासी परिषद के अध्यक्ष और एमएनआईटी जयपुर के निदेशक प्रो.नारायण प्रसाद पाढ़ी दीक्षांत समारोह के प्रारम्भ की घोषणा करेंगे और डिग्री प्रदान करने के स्क्रॉल पर हस्ताक्षर करेंगे। दीक्षांत समारोह में शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए बी.टेक., बी.आर्क., एम.टेक., एम.प्लान., एम.बी.ए., एम.एस.सी. और पीएचडी की डिग्रियां प्रदान की जाएंगी। वर्ष 2023-24 के लिए कुल 741 बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी डिग्री, 64 बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर डिग्री, 285 मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी डिग्री और 25 मास्टर ऑफ प्लानिंग डिग्री प्रदान की जाएंगी।

दीक्षांत समारोह में 79 पीएचडी की डिग्री दी जाएंगी

101 छात्रों को भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में एम.एससी. की डिग्री मिलेगी। दीक्षांत समारोह में वर्ष 2023-24 के लिए 66 एम.बी.ए. की डिग्री प्रदान की जाएंगी। दीक्षांत समारोह में 79 पीएचडी की डिग्री भी प्रदान की जाएंगी।
संस्थान कुल 1361 डिग्री प्रदान करेगा। जिनमें से 805 स्नातक डिग्री, 477 मास्टर डिग्री, और 79 डॉक्टरेट डिग्री हैं। प्रदान की जाने वाली सभी डिग्रियों में से 402 (29%) डिग्रियां छात्राओं को प्रदान की जाएंगी, जिससे वास्तविक जेंडर समावेशी शिक्षा का मार्ग प्रशस्त होगा।

डायरेक्टर्स आउटस्टैंडिंग गोल्ड मेडल अवार्ड की शुरुआत

एमएनआईटी जयपुर में पहली बार डायरेक्टर्स आउटस्टैंडिंग गोल्ड मेडल अवार्ड की शुरुआत की गई है। इस साल एक छात्रा को उसकी असाधारण शैक्षणिक, पाठ्येतर और खेल उपलब्धियों के लिए यह पुरस्कार दिया जाएगा। यूजी टॉपर्स को 8 डायरेक्टर्स गोल्ड मेडल और पीजी टॉपर्स को 11 बोर्ड ऑफ गवर्नर्स गोल्ड मेडल दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: Jammu Kashmir Phase 1 Election: धारा 370 निरस्त होने के बाद पहला विधानसभा चुनाव, PM मोदी ने की खास अपील