Rajasthan News: भजनलाल कैबिनेट की बैठक, कई मुद्दों पर होगी चर्चा… हो सकते हैं बड़े ऐलान

Published
Rajasthan News

Rajasthan News: जयपुर में आज भजनलाल कैबिनेट की अहम बैठक हो रही है। मुख्यमंत्री शर्मा की अध्यक्षता में आज दोपहर 3 बजे सीएमओ में कैबिनेट मीटिंग हो गई। बैठक में कई नीतिगत फैसलों पर मुहर लग सकती है।बैठक में जिन एजेंटों पर चर्चा होनी है, उन विषयों को लेकर फिलहाल तक कोई आधिकारिक सूचना नहीं है, लेकिन सचिवालय सूत्रों की मानें तो राजस्थान को ‘मेडिकल टूरिज्म हब’ बनाने के लिए हील इन राजस्थान पॉलिस (Heal in Rajasthan Policy) का अनुमोदन (Approval) भी संभावित है।

इन्वेस्टमेंट समिट पर भी हो सकती है चर्चा

अगर ऐसा होता है तो मेडिकल टूरिज्म के क्षेत्र में इसे राजस्थान का अहम कदम माना जाएगा, जिसका कई तरह से लाभ जनता को भी होगा। वहीं, इसके अलावा बैठक में इन्वेस्टमेंट समिट पर भी चर्चा होगी। सूत्रों के अनुसार, बैठक में यूनिफाइड पेंशन स्कीम (UPS) पर भी विचार हो सकता है। इसके अलावा तबादलों पर से प्रतिबंध हटाने पर भी चर्चा की संभावना है।

बैठक में OPS या UPS पर भी फैसला संभव

पुरानी पेंशन योजना (OPS) या यूनिफाइड पेंशन स्कीम (UPS) में से किसे लागू किया जाए? इसको लेकर कैबिनेट बैठक में चर्चा कर सकती है। ताकि कर्मचारियों में व्याप्त असमंजस दूर हो सके। इसके अलावा राजस्थान में ‘एक राज्य-एक चुनाव’ को लेकर भी बड़ा फैसला हो सकता है। इसी के चलते प्रदेश में 6 माह तक पंचायत चुनाव टल सकते हैं। इस पर सुझाव के लिए सरकार कमेटी का गठन भी कर सकती है और विधानसभा का विशेष सत्र भी बुलाया जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो अगले साल जनवरी में ‘एक राज्य-एक चुनाव’ के तहत निकायों और ग्राम पंचायतों के चुनाव साथ हो सकते हैं।

‘आपणो विकसित राजस्थान 2047’ की कार्ययोजना समीक्षा

भजनलाल सरकार की कैबिनेट बैठक में ‘आपणो विकसित राजस्थान 2047’ की कार्ययोजना की प्रगति की समीक्षा हो सकती है। राइजिंग राजस्थान इन्वेस्टमेंट समिट की तैयारियों की समीक्षा होगी। समिट से पूर्व रोड शो, विदेश दौरे सहित अन्य कार्यक्रमों का अनुमोदन हो सकता है। साथ ही अन्य कई नीतियों के प्रारूप का अनुमोदन हो सकता है।

तबादलों से प्रतिबंध हटाने पर भी चर्चा संभव

सूत्रों के अनुसार, कैबिनेट बैठक में स्थानान्तरण पर से प्रतिबंध हटाने पर भी चर्चा की संभावना है। मंत्री-विधायक लंबे समय से प्रतिबंध हटाने की मांग कर रहे हैं। बता दें कि राजस्थान सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले 10 दिन के लिए स्थानान्तरण पर से प्रतिबंध हटाया था, जिसमें भी शिक्षा विभाग में तबादले नहीं किए गए थे। उस समय परीक्षाओं के चलते स्थानान्तरण नहीं करने का निर्णय किया गया था।

बैठक में ‘हील इन राजस्थान’ पॉलिसी पर भी चर्चा संभावित

राजस्थान को मेडिकल ट्यूरिज्म का हब बनाने की दिशा में बैठक के दौरान ‘हील इन राजस्थान’ पॉलिसी के अनुमोदन का संभावित एजेंडा रखा जाने की संभावना है। पॉलिसी के प्रारूप पर सभी हितधारकों के साथ हो विस्तृत चर्चा हो चुकी है। कुल बजट का 8.26 प्रतिशत प्रावधान स्वास्थ्य के लिए किया गया। राजस्थान को मेडिकल टूरिज्म के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए यह पॉलिसी अहम है। सवाई मानसिंह अस्पताल में आयुष्मान टावर का निर्माण, दो मेडिसिटी और मारवाड़ मेडिकल यूनिवर्सिटी की स्थापना, हर जिले में मेडिकल कॉलेज व नर्सिंग कॉलेज, निजी क्षेत्र में भी कई उच्च श्रेणी के चिकित्सा संस्थानों के प्रदेश में आने और टेलीमेडिसिन को बढ़ावा देलना इस पॉलिसी के दायरे में हैं।

यह भी पढ़ें: Kolkata Doctor Rape Murder case: कोलकाता रेप-मर्डर केस पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का बड़ा बयान, कहा- बहुत हो चुका…