Rajasthan News: राजस्थान HC में संविदाकर्मी मनीष कुमार सैनी ने किया सुसाइड, जांच में जुटी पुलिस

Published
Rajasthan News

Rajasthan News: राजस्थान हाईकोर्ट में शुक्रवार को एक संविदाकर्मी ने सुसाइड कर लिया। मृतक मनीष सैनी बांदीकुई का रहने वाला था। वह पिछले काफी समय से राजस्थान हाईकोर्ट में संविदा पर काम कर रहा था। पुलिस को मृतक का शव हाईकोर्ट परिसर के तीसरे फ्लोर पर एक कमरे में लटका मिला। पुलिस ने मृतक का एमएमएस हॉस्पिटल की मोर्चरी में पोस्टमार्टम करवा दिया है और शव को परिजनों को सौंप दिया है।

पुलिस मामले की जांच में जुटी

फिलहाल घटना के कारणों का पता नहीं चल सकता है। लेकिन, पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। वहीं, दूसरी ओर HC परिसर में हुए इस सुसाइड से हड़कंप मचा हुआ है। पुलिस के अनुसार, मृतक मनीष सैनी शुक्रवार सुबह लगभग 8 बजे रोज की तरफ काम पर हाईकोर्ट आया था। हाईकोर्ट (Rajasthan News) के बी-ब्लॉक स्थित थर्ड फ्लोर पर अपील सेक्शन के कमरे में मनीष ने फांसी का फंदा लगाकर मौत को गले लगा लिया।

कम सैलरी मिलने से परेशान था मनीष

साथी कर्मचारियों ने बताया कि मनीष सैनी हाईकोर्ट में संविदा पर कार्यरत था। वह रोजाना बांदीकुई से काम करने आता था। आज वह सवेरे 7 बजे आया और उसके कुछ देर बाद उसने फंदे से लटक कर सुसाइड कर लिया। मनीष सैनी काफी कम वेतन मिलने और दूसरे कर्मियों के व्यवहार से वह खासा परेशान था। उसकी नियमित भर्ती का मामला न्यायालय में था। इस मुकदमे में वह लाखों रुपए खर्च कर चुका था। आर्थिक और मानसिक दबाव से परेशान मनीष ने गुरुवार सुबह हाईकोर्ट परिसर में सुसाइड कर लिया।

मांगों को लेकर धरन-प्रदर्शन

घटना की सूचना मिलते ही दूसरे कर्मी और वकील इकट्ठा हो गए। कर्मियों ने मांग की है कि मृतक की पत्नी को सरकारी नौकरी दी जाए, परिवार को एक करोड़ रुपये मुआवजा और बच्चों की पढ़ाई का खर्च सरकार उठाएं। खबरों के अनुसार, मृतक की पत्नी BA पास है, इसलिए उसे नौकरी दी जानी चाहिए। घर में वो कमाने वाला इकलौता व्यक्ति था।

निष्पक्ष जांच की मांग

कर्मियों ने मांग की है कि सुप्रीम कोर्ट में लंबित SLP (Special Leave Petition) को वापस लेने का मुद्दा भी उठाया जा रहा है। कर्मचारियों ने इस मामले की उच्च अधिकारी से निष्पक्ष और तुरंत जांच की जाने की मांग की है। जब तक उनकी मांगे नहीं मानी जाती है, तब तक वे धरना जारी रखेंगे।

यह भी पढ़ें: Haryana News: CM भजनलाल शर्मा की हरियाणा के असंध में जनसभा, कहा- विदेश में देश का अपमान करना शहजादे की फितरत