Rajasthan News: नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में टाइगर सफारी की शुरुआत, पर्यटकों को मिलेगा बाघों के दीदार का आनंद

Published

Rajasthan News: जयपुर में नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में टाइगर सफारी की शुरुआत हो गई है, जिससे पर्यटकों को बाघों के दीदार का आनंद मिलेगा। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने इसका उद्घाटन किया और टाइगर सफारी का आनंद भी लिया। इस अवसर पर वन मंत्री संजय शर्मा और यूडीएच मंत्री झाबर सिंह खर्रा भी मौजूद थे। इधर, उद्घाटन समारोह में पहुंचीं हेरिटेज मेयर कुसुम यादव को एंट्री नहीं मिलने से वे नाराज हो गईं, जिसके कारण कुसुम यादव कुछ देर तक वहीं खड़ी रहीं।

टाइगर सफारी में भक्ति, चमेली और बाघ गुलाब को रखा गया है, जिन्हें बाद में एक साथ रिलीज किया जाएगा। पर्यटकों को इसके लिए सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक बुकिंग करानी होगी और प्रति व्यक्ति 200 रुपये का खर्च आएगा। यह जयपुर की पांचवीं वन्य जीव सफारी है, जो देश में अपनी तरह की अनोखी है।

नाहरगढ़ टाइगर सफारी पर कुल साढ़े चार करोड़ की लागत आई है। यहां आउटर ट्रैक और शेल्टर भी तैयार किए गए हैं, जहां पर्यटक बाघों का दीदार कर सकेंगे। इसके अलावा, आमेर में हाथी की सफारी, आमागढ़ और झालाना में लेपर्ड सफारी और नाहरगढ़ जैविक उद्यान में लॉयन सफारी भी है, जो जयपुर को वाइल्ड लाइफ सफारी के लिए एक महत्वपूर्ण स्थल बनाती है।

इस टाइगर सफारी के शुरू होने से पर्यटकों को समय और पैसे की बचत होगी और सरकार को राजस्व मिलेगा। अब पर्यटकों को बाघों के दीदार के लिए कहीं और नहीं जाना पड़ेगा, और वे जयपुर में ही इस अनोखे अनुभव का आनंद ले सकेंगे।