Rajya Sabha Bye Election: उपेंद्र कुशवाहा, मनन कुमार, रवनीत सिंह बिट्टू और किरण चौधरी राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित

Published
Rajya Sabha Bye Election
Rajya Sabha Bye Election

Rajya Sabha Bye Election: 9 राज्यों की 12 सीटों पर होने वाले उपचुनाव से पहले ही BJP के 3 उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए हैं। राज्यसभा चुनाव के लिए नाम लेने का आज यानी मंगलवार 27 अगस्त को आखिरी दिन था। राजस्थान से रवनीत सिंह बिट्टू और बिहार से राष्ट्रीय लोक मोर्चा के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा और मनन कुमार को राज्यसभा सांसद के लिए निर्विरोध निर्वाचित हुए। तीनों उम्मीदवारों का सर्टिफिकेट जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही बीजेपी नेता किरण चौधरी हरियाणा से राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुनी गई हैं।

नाम वापस लेने की आज थी अंतिम तारीख

बता दें कि चुनाव आयोग ने इसी महीने यानी अगस्त में राज्यसभा उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी की थी। इसमें नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख 21 अगस्त थी और नामांकन वापस लेने के अंतिम तारीख 27 अगस्त यानी आज थी। राज्यसभा उपचुनाव संबंधित राज्यों की विधानसभाओं में सुबह 9 बजे से 4 बजे तक होगा और इसी दिन शाम 5 बजे से मतों की गिनती की जाएगी और रात तक नतीजे भी घोषित कर दिए जाएंगे।

उपेंद्र कुशवाहा और मनन कुमार निर्विरोध निर्वाचित

RJD से मीसा भारती और BJP से विवेक ठाकुर के लोकसभा चुने जाने की वजह से दोनों सीटे खाली हो गईं। ऐसे में इन दोनों सीटों पर उपचुनाव होने वाला था। राज्यसभा के लिए उपचुनाव की तारीख 3 सितंबर तय की गई है। वहीं, इन दोनों नेताओं के अलावा किसी और नेताओं ने नामांकन दाखिल नहीं किया था। जिस वजह से नाम वापस करने की आखिरी डेट के खत्म होने के बाद उपेंद्र कुशवाहा और मनन कुमार निर्विरोध निर्वाचित चुन लिए गए हैं।

राजस्थान से रवनीत सिंह बिट्टू भी निर्विरोध निर्वाचित

वहीं, राजस्थान राज्यसभा सीट पर केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू भी निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं। आज नाम वापस लेने की आखिरी तारीख थी और कांग्रेस की ओर से कोई उम्मीदवार भी नहीं उतारा गया था। ऐसे में उन्हें जीत का सर्टिफिकेट दे दिया गया।

बता दें रवनीत सिंह बिट्टू काफी समय तक कांग्रेस में रहे थे। हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए। उन्होंने बीजेपी के टिकट पर लोकसभा चुनाव भी लड़ा था, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा। हालांकि, इसके बाद भी उन्हें मोदी कैबिनेट में मंत्री पद की जगह मिली थी।

हरियाणा राज्यसभा से किरण चौधरी भी निर्विरोध निर्वाचित

इसके साथ ही बीजेपी नेता किरण चौधरी हरियाणा से राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुनी गई हैं। उनकी जीत पर सीएम नायब सिंह सैनी ने उन्हें बधाई दी। साथ ही उन्होंने कहा कि कांग्रेस चुनाव के लिए फॉर्म भरने की हिम्मत भी नहीं जुटा पाई क्योंकि उन्हें पता था कि भाजपा के पास नंबर हैं और यह भाजपा के लिए एक बड़ी जीत है।

यह भी पढ़ें: Bengal Bandh: 28 अगस्त को बंगाल बंद… BJP ने किया ऐलान