Rajya Sabha Election 2024: कौन हैं संजय यादव, जिन्हें RJD ने बनाया है राज्यसभा का उम्मीदवार?

Published

पटना/बिहार: बुधवार को राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने बिहार राज्यसभा चुनावों के लिए अपने दो प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया है। पार्टी ने सोशल मीडिया पर घोषणा करते हुए बताया कि राज्यसभा के लिए संजय यादव और मनोज झा को पार्टी की ओर से उम्मीदवार बनाया गया है।

संजय यादव कौन हैं?

राष्ट्रीय जनता दल से राज्यसभा के उम्मीदवार संजय यादव को तेजस्वी यादव के बहुत करीबी माना जाता है। वह पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के दोस्त हैं और क्रिकेट खेलने के समय से ही उनके साथ हैं। संजय यादव ने 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव में पार्टी की पूरी रणनीति बनाई थी। उनकी स्कूली शिक्षा हरियाणा के महेंद्रगढ़ में हुई है और उन्होंने दिल्ली से ग्रेजुएशन और MBA किया है।

तेजस्वी के खास हैं संजय यादव

संजय यादव ने एमबीए के बाद कई साल तक एक आईटी कंपनी में नौकरी की है। उन्होंने बिहार विधानसभा चुनाव से पहले ही आरजेडी से जुड़ाई ली थी और विधानसभा में सोशल मीडिया प्रचार-प्रसार का जिम्मा उन्हें सौंपा गया था। वर्तमान में, वह तेजस्वी से जुड़ी राजनीतिक रणनीतियों की तमाम चीजों को देखते हैं और यदि सब कुछ सही रहा तो वह पहली बार किसी सदन के सदस्य बनेंगे।

बिहार में राज्यसभा की 6 सीटों पर 27 फरवरी को होगा वोटिंग

बिहार में राज्यसभा की 6 सीटें खाली हैं और सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को इनमें से कम से कम 3 सीटें जीतने की उम्मीद है। एनडीए के प्रमुख दल भाजपा ने पहले ही अपने दो उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं। राज्य के पूर्व मंत्री संजय कुमार झा लंबे समय से नीतीश कुमार के करीबी रहे हैं और उनका बीजेपी के साथ अच्छा तालमेल है।

संजय कुमार झा बिहार के मिथिलांचल क्षेत्र से हैं और उन्होंने निवर्तमान जद-यू सांसद बशिष्ठ नारायण सिंह की जगह ली है, जो पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं। कुछ समय से उनकी तबीयत ठीक नहीं चल रही है। 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों के लिए 27 फरवरी को चुनाव होने हैं, जबकि नामांकन की आखिरी तारीख 15 फरवरी है।