Baba Ramdev on Kanvad Controversy: कांवड़ रूट पर दुकानों पर मालिक का नाम लगाने के यूपी सरकार के फैसले के समर्थन में आए रामदेव

Published

Baba Ramdev on Kanvad Controversy: उत्तर प्रदेश में कांवड़ यात्रा के दौरान दुकानों पर मालिक का असली नाम लगाने के यूपी सरकार के आदेश को लेकर हंगामा थमता नहीं दिख रहा है। इस विवाद में योग गुरु बाबा रामदेव ने भी अपनी राय दी है और इस फैसले का समर्थन किया है।

बाबा रामदेव ने एएनआई से बातचीत में कहा कि इसमें कुछ भी गलत नहीं है। उन्होंने कहा, “पूरी दुनिया की नजर भारत पर है। रामदेव को अपनी पहचान बताने में दिकत नहीं है तो रहमान को क्यों दिकत है। हिंदू और मुसलमान सबको अपनी पहचान बतानी चाहिए। हमारे ईश्वर एक हैं। किसी को अपनी पहचान बचाने में दिकत नहीं है।”

कांवड़ियों से रामदेव की अपील

कांवड़ियों को समझदारी दिखाने की अपील करते हुए, बाबा रामदेव ने कहा कि वे अनुशासन बनाए रखें और सनातन धर्म के आचरण को अपनाएं। उन्होंने कहा, “हमें अपने आचरण से परिचय देना चाहिए।”

इस मामले पर रामदेव ने टिप्पणी करते हुए कहा कि सीएम योगी आदित्यनाथ के इस फैसले के विरोध के पीछे राजनीति है। “विरोध तो मोदी जी का भी हो रहा है। विरोधी कहते हैं कि उनसे संविधान को खतरा है।”

कैसे शुरु हुआ ये विवाद?

इस विवाद की शुरुआत यूपी सरकार के आदेश से हुई थी, जिसमें सीएम योगी आदित्यनाथ ने कांवड़ रूट पर पड़ने वाली दुकानों, रेस्टोरेंट, होटल, ढाबा और ठेले वालों को आदेश दिया कि वे अपनी दुकान के आगे अपना नाम लिखें और दुकानदार की पहचान बताना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही रेट लिस्ट लगाने की भी आवश्यकता होगी।