Ranji Trophy 2024: रणजी में क्रिकेटर्स हुए मालामाल, बीसीसीआई ने एक ही दिन में बना दिया करोड़पति!

Published

Ranji Trophy 2024: रणजी ट्रॉफी 2023-24 का समापन हो चुका है, और मुंबई की टीम ने अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में यह खिताब अपने नाम कर लिया है। यह 42वां मौका था जब मुंबई की टीम चैंपियन बानी। फाइनल में, मुंबई ने विदर्भ को 169 रनों से हराकर खिताब अपने नाम किया। इस साल, बीसीसीआई ने रणजी ट्रॉफी के प्राइज मनी में इजाफा किया है। पहले विजेता को 2 करोड़ रुपए और रनर-अप को 1 करोड़ रुपए मिलते थे, लेकिन अब यह राशि दोगुनी से भी ज्यादा है।

प्राइस मनी और फीस में हुआ इजाफा

बीसीसीआई ने रणजी ट्रॉफी में खेलने वाले क्रिकेटरों की लॉटरी लगा दी है। इस कदम से खिलाड़ी मालामाल हो गए हैं। इस साल की विजेता, मुंबई को 5 करोड़ ईनामी राशि मिली है, जबकि रनर-अप, विदर्भ को 3 करोड़ रुपए दिए गए हैं। सेमीफाइनल में हारने वाली टीमों को भी 1-1 करोड़ रुपए मिले हैं।

इसके अलावा, रणजी ट्रॉफी में खेलने वाले क्रिकेटरों की फीस में भी इजाफा हुआ है। अब हर खिलाड़ी को अनुभव के मुताबिक फीस मिलती है, जो प्रति दिन के हिसाब से 40 से 60 हजार तक होती है। जो खिलाड़ी स्क्वाड में होते हैं, मगर प्लेइंग 11 का हिस्सा नहीं होते, उन्हें भी 25 हजार रुपए प्रति दिन की फीस दी जाती है।

BCCI ने लागू की नई स्कीम

बीसीसीआई ने भी टेस्ट क्रिकेट के लिए नई स्कीम लागू की है। इस इंसेन्टिव स्कीम के तहत, हर उस खिलाड़ी को रिवार्ड किया जाएगा, जो साल भर में 50 प्रतिशत या उससे अधिक टेस्ट मैचों में हिस्सा लेता है। एक टेस्ट मैच की फीस 15 लाख रुपए होती है। इस स्कीम के तहत, एक खिलाड़ी लगातार टेस्ट खेलते हुए करोड़ों की कमाई कर सकता है।

इस नई स्कीम के अनुसार, एक खिलाड़ी अगर साल भर में 10 टेस्ट मैच खेलता है और सभी खेलता है, तो उसके मुताबिक 1.5 करोड़ रुपए उसे मैच फीस से मिलेंगे। वहीं, 45 लाख रुपए एक मैच के इंसेन्टिव के हिसाब से खिलाड़ी को 10 मैचों के लिए 4.5 करोड़ रुपए इस स्कीम के तहत मिलेंगे। इससे साफ है कि एक खिलाड़ी लगातार टेस्ट खेलता हुआ करोड़ों रुपए कमा सकता है।

लेखक: करन शर्मा