28 साल बाद फिर राम मंदिर के लिये निकलेगी रथ यात्रा

Published

नई दिल्ली/डेस्क: 1990 के दशक की रथयात्रा की तरह, एक और रथयात्रा 8 जनवरी को गुजरात से रामनगरी अयोध्या की ओर बढ़ेगी। इस रथयात्रा को अहमदाबाद की राम चरित मानस ट्रस्ट-न्यूराणिप आयोजित कर रही है, जिसमें 1400 किमी का सफर होगा और ये यात्रा यह रथयात्रा गुजरात-MP-UP के 14 शहरों से होते हुए 20 जनवरी तक अयोध्या पहुंचेगी। रथयात्रा के बाद ट्रस्ट रामलला को 51 लाख रुपए का चढ़ावा देगा। 1990 में आडवाणी ने सोमनाथ से रथयात्रा निकाली थी, जिससे राम मंदिर आंदोलन आम जनता तक पहुंचा था।

आडवाणी और मुरली मनोहर से अपील की गई है कि वे जनवरी में अयोध्या न आएं। आडवाणी 96 साल के हैं और मुरली मनोहर जोशी 90 साल के होने जा रहे हैं। राम मंदिर ट्रस्ट का कहना है कि उनकी उम्र और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए उनसे यह निवेदन किया गया है, जिसे उन्होंने स्वीकार किया है।

राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि 22 जनवरी को अभिषेक समारोह की तैयारियां जोरों पर हैं, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे। राय ने कहा कि लगभग 4000 संतों और 2200 अन्य मेहमानों को समारोह में शामिल किया गया है, जिसमें छह दर्शनों के शंकराचार्य और लगभग 150 साधु-संत भी होंगे।

लेखक: करन शर्मा