Reliance Industries Bonus Issue: रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयरहोल्डर्स को तोहफा, 1:1 अनुपात में बोनस शेयर जारी करने की घोषणा की

Published

Reliance Industries Bonus Issue: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने अपने निवेशकों के लिए बड़ा तोहफा दिया है। कंपनी ने 1:1 अनुपात में बोनस शेयर जारी करने की घोषणा की है, जिसका मतलब है कि प्रत्येक मौजूदा शेयरधारक को उनके पास मौजूद एक इक्विटी शेयर पर एक अतिरिक्त इक्विटी शेयर मुफ्त मिलेगा। इन बोनस शेयरों की अंकित कीमत ₹10 होगी।

इसके साथ ही कंपनी ने अपनी अधिकृत शेयर पूंजी को 15,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 50,000 करोड़ रुपये करने का भी प्रस्ताव रखा है। यह कदम कंपनी के पूंजी ढांचे को मजबूत करने के उद्देश्य से उठाया गया है। बता दें कि बोनस शेयर निवेशकों के लिए खासे फायदेमंद होते हैं क्योंकि उन्हें अतिरिक्त शेयर मुफ्त में प्राप्त होते हैं, जिससे उनकी हिस्सेदारी बढ़ती है।

हालांकि, बोनस शेयर जारी होने से प्रति शेयर कीमत में थोड़ी गिरावट आ सकती है, लेकिन लंबी अवधि में यह निवेशकों के लिए लाभकारी हो सकता है। क्योंकि रिलायंस इंडस्ट्रीज भारत की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है और इस बोनस इश्यू के बाद निवेशकों के पास शेयरों की संख्या दोगुनी हो जाएगी, जिससे भविष्य में बेहतर रिटर्न की उम्मीद की जा सकती है।