Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस परेड के मौके पर दिखी भारतीय वायुसेना की ताकत! फाइटर विमानों की कलाबाजी देख दंग रह गए दर्शक

Published

नई दिल्ली: कर्त्तव्य पथ के ऊपर का आसमान उस वक्त कौशल और सटीकता के जीवंत प्रदर्शन में बदल गया, जब शुक्रवार को 75वें गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान फ्रांसीसी वायु और अंतरिक्ष बल के तीन विमानों सहित 54 विमानों ने एक शानदार फ्लाईपास्ट में भाग लिया। परेडग्राउंड के ऊपर हवा में भारतीय वायु सेना की गर्जना और उसकी मनमोहक कलाबाजी के प्रदर्शन ने दर्शकों का ध्यान अपनी ओर आकृषित कर लिया। वास्तम में ये किसी रहस्यमय कलाबाजी से कम नहीं था।

इस उड़ान में शामिल होने वाले विमानों पर एक नजर

प्रदर्शन की शुरुआत प्रभावशाली ‘प्रचंड’ फॉर्मेशन से हुई, जिसमें दो अपाचे हेलीकॉप्टरों का नेतृत्व करने वाला एक एलसीएच और पांच विमानों वाले ‘एरो फॉर्मेशन’ में दो ALH MK-IV शामिल थे। इसके बाद की संरचनाओं में ‘तांगेल,’ ‘अर्जन,’ ‘नेत्रा,’ और ‘वरुण’ शामिल थे, जिनमें से प्रत्येक ने समकालिक उड़ान में विमान का एक अनूठा संयोजन प्रस्तुत किया।

‘डायमंड’ फॉर्मेशन में उड़ान भरने वाले विमान

कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण ‘भीम’ फॉर्मेशन था, जिसमें एक C-17 विमान के साथ दो सुखोई-30 विमान शामिल थे, जो ईंधन प्रवाहित कर रहे थे और ‘विक’ फॉर्मेशन में उड़ान भर रहे थे। इस लुभावने क्रम के बाद चार तेजस विमानों ने एक सुंदर ‘डायमंड’ फॉर्मेशन में उड़ान भरी।

‘अमृत’ फॉर्मेशन में छह जगुआर विमानों को कार्तव्य पथ के उत्तर में वाटर चैनल के ऊपर ‘एरो-हेड’ फॉर्मेशन में उड़ान भरते हुए दिखाया गया। छह राफेल विमानों से युक्त ‘वजरंग’ फॉर्मेशन ने ‘मारुत’ फॉर्मेशन में उड़ान भरते हुए दृश्य में उत्साह की एक अतिरिक्त परत जोड़ दी।

फ्लाईपास्ट के ग्रैंड फिनाले में तीन Su-30 Mk-I विमानों ने उच्च गति ‘त्रिशूल’ फॉर्मेशन में भारतीय वायुसेना के मार्चिंग दल के साथ कार्तव्य पथ के उत्तर में जल चैनल के ऊपर उड़ान भरते हुए दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। मंच के पास पहुंचकर, फॉर्मेशन ने सटीकता के साथ त्रिशूल युद्धाभ्यास को अंजाम दिया।