स्लो ओवर रेट नियमों के तहत ऋषभ पंत को एक मैच से किया सस्पेंड, लगा भारी जुर्माना!

Published
Rishabh Pant
Rishabh Pant

नई दिल्ली/डेस्क: IPL 2024 की टीम दिल्ली कैपिटल्स पर आयोग की गाज गिर चुकी है. यह गाज गिरी है दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत पर.

दरअसल, 7 मई को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हुए मैच में दिल्ली की टीम तय समय में 20 ओवर नहीं खत्म किए. इसी के चलते दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत को एक मैच से बैन कर दिया गया. इतना ही नहीं, ऋषभ पंत पर स्लो ओवर रेट के चलते जुर्माना भी लगाया गया है.

स्लो ओवर के लिए जुर्माना

आपको बता दें, ऋषभ पंत पर इस सीजन में पहले भी स्लो ओवर के लिए जुर्माना लग चुका है. इसलिए नियमों के तहत ऋषभ पंत पर 30 लाख का जुर्माना लगाया गया है. इतना ही नहीं, इम्पैक्ट प्लेयर और प्लेंइग इलेवन के बाकी सदस्यों पर 12 लाख या फिर उनकी मैच फीस का 50% जुर्माने के तौर पर काटा जाएगा.

यह है स्लो ओवर रेट के नियम

IPL कोड ऑफ कंडक्ट के मुताबिक, पहली बार स्लो ओवर रेट के लिए कप्तान पर 12 लाख का जुर्माना लगाया जाता है. दूसरी बार तय समय पर ओवर पूरा नहीं करने पर कप्तान पर 24 लाख और प्लेइंग इलेवन के प्रत्येक खिलाड़ी पर 6 लाख या मैच फीस का 25 प्रतिशत फाइन लगाया जाता है. और सीजन में अगर तीसरी बार होता है तो फाइन की राशि 30 लाख पहुंच जाती है और कप्तान पर एक मैच का बैन भी लगाया जाता है. इसके अलावा प्लेइंग इलेवन के बाकी सदस्यो पर 12 लाख या उनकी मैच फीस का 50 प्रतिशत फाइन किया जाता है.

लेखक- वेदिका प्रदीप