‘Rising Rajasthan’ Global Investment Summit 2024: अंतरराष्ट्रीय निवेशकों के लिए राजस्थान का आमंत्रण, दक्षिण कोरिया और जापान से होगी शुरुआत

Published

‘Rising Rajasthan’ Global Investment Summit 2024: राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित ‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 की तैयारियां जोरों पर हैं। मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा की अगुवाई में एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल 9 से 14 सितंबर तक दक्षिण कोरिया और जापान का दौरा करेगा, जिसका उद्देश्य वैश्विक निवेशकों को राजस्थान में निवेश के लिए प्रेरित करना है।

इस दौरे के दौरान, मुख्यमंत्री दक्षिण कोरिया और जापान के शीर्ष उद्योगपतियों से मुलाकात करेंगे। प्रमुख कंपनियों में पॉस्को इंटरनेशनल, डाइकिन, हिताची, सैमसंग हेल्थकेयर आदि शामिल हैं। साथ ही, राजस्थान में इंफ्रास्ट्रक्चर, स्टील, ऑटोमोटिव, अक्षय ऊर्जा, शिक्षा और इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे क्षेत्रों में निवेश के अवसरों पर चर्चा होगी।

नीमराणा दिवस समारोह

दौरे के दौरान, प्रतिनिधिमंडल जापान के ‘नीमराणा दिवस’ में भी भाग लेगा। नीमराणा, जो राजस्थान के अलवर जिले में स्थित है, एक प्रमुख जापानी औद्योगिक क्षेत्र है। इस कार्यक्रम में जापानी कंपनियों के साथ संबंध और मजबूत करने पर जोर रहेगा।

सीएम प्रवासी राजस्थानियों से मुलाकात करेंगे

प्रतिनिधिमंडल की जापान यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री प्रवासी राजस्थानियों के एक समूह से भी मिलेंगे। इस दौरान समुदाय की सक्रिय भागीदारी और राज्य के विकास में उनके योगदान पर विचार-विमर्श किया जाएगा।

आने वाले महीनों में और भी इन्वेस्टर्स मीट्स

राइजिंग राजस्थान के तहत राज्य सरकार कई अंतरराष्ट्रीय और घरेलू शहरों में इन्वेस्टर्स मीट्स का आयोजन करेगी। मुंबई में पहले ही एक सफल मीट आयोजित हो चुकी है, जिसमें 4.5 लाख करोड़ रुपये के निवेश से संबंधित एमओयू साइन किए गए थे। इस समिट का मुख्य उद्देश्य राजस्थान में उद्योग और व्यापार के विकास को गति देना है। इसमें कृषि, अक्षय ऊर्जा, स्टार्टअप्स, ईवी, पर्यटन आदि क्षेत्रों पर विशेष सत्र आयोजित किए जाएंगे।