स्पेशल मसाला चाय से गहरी होगी भारत और फ्रांस की दोस्ती

Published

नई दिल्ली/डेस्क: फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों इस बार रिपब्लिक डे समारोह के लिए मुख्य अतिथि हैं। गुरुवार को उनका जयपुर में स्वागत किया जाएगा। इसके बाद वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ रोडशो में हिस्सा लेंगे और आमेर का किला देखेंगे। इस मौके पर दोनों नेताओं के बीच स्पेस से लेकर डिफेंस और डिजिटल तकनीक तक कई मुद्दों पर बातचीत होगी।

इमैनुअल मैक्रों आमेर के किले को भी देखने जाएंगे और उनके सम्मान में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। जयपुर में प्रधानमंत्री मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों का दोस्ताना माहौल देखने को मिलेगा, जो यूनेस्को की विश्व विरासतों की सूची में शामिल है। इसके बाद, वे सांगानेरी गेट तक रोडशो के लिए निकलेंगे।

मीडिया की रिपोर्टों के अनुसार, इस यात्रा के दौरान दोनों नेताएं जयपुर का विशेष मसाला चाय भी पी सकते हैं और हवा महल के पास हस्तशिल्प आइटम्स खरीद सकते हैं। शाम को रामबाग पैलेस में मैक्रों के लिए प्राइवेट डिनर का आयोजन होगा।

बातचीत के दौरान, दोनों नेताओं के बीच विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए नए क्षेत्रों पर जोर दिया जाएगा, जिसमें डिजिटल सेक्टर भी शामिल है। यहां दोनों देशों के बीच सहयोग की बढ़ती दोस्ती को दिखाने के लिए यह एक महत्वपूर्ण और सकारात्मक मौका है।

इस साल भारत ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया था, लेकिन किसी कारणवश वह नहीं आ सके। इसके बाद भारत ने इमैनुएल मैक्रों को निमंत्रण भेजा और उन्होंने इसे स्वीकार कर लिया। इससे दोनों देशों के बीच मजबूत और विशेष दोस्ती को और भी मजबूती मिली है। पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस ‘बैस्टिल डे’ पर मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया था।

लेखक: करन शर्मा