Viral Video: केरल के इस मंदिर में रोबोट लेगा हाथी की जगह, वायरल हुआ वीडियो…

Published

Robotic Elephant Viral Video: केरल (Kerala) के इरिंजडाप्पिल्ली श्री कृष्ण मंदिर (Temple) में अब पूजा अनुष्ठान में अब से रोबोटिक हाथी का इस्तेमाल (Elephants) किया जाएगा। इससे पहले यहां पर पूजा के दौरान असली हाथी का इस्तेमाल किया जाता था। वैसे तो अभी भी केरल के अधिकांश मंदिरों में पूजा-अनुष्ठान के लिए हाथियों का इस्तेमाल किया जाता है।

जिनमें कई बार बड़े विशालकाय हाथियों का भी इस्तेमाल किया जाता है। फिलहाल अभी तक ऐसे कार्यक्रमों में अभी तक असली हाथियों का इस्तेमाल किया जाता रहा है, लेकिन यह पहली बार है जब किसी मंदिर में रोबोटिंक हाथी का इस्तेमाल किया जाएगा।

दरअसल, केरल के त्रिशूर जिले में इरिंजडाप्पिल्ली श्री कृष्ण मंदिर में एक प्रतिज्ञा ली गई थी, जिसके अनुसार वहां जीवित हाथियों या दूसरे जानवरों को कभी भी न रखने या किराए पर नहीं लिया जाएगा। इस प्रतिज्ञा के बाद इस मंदिर में पूजा-पाठ के लिए रोबोटिक हाथी का इस्तेमाल किया जा रहा है। जिसका एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है।

इस वीडियो को पीपुल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (पेटा) इंडिया द्वारा ट्विटर पर शेयर किया गया है. रोबोटिक हाथी को देखने के लिए लोगों का सैलाम मंदिर के पास देखने को मिला।