वाराणसी प्रवास पर RSS प्रमुख मोहन भागवत, 5 दिनों में करीब 500 मंदिर के पदाधिकारियों से मिलेंगे भागवत

Published
संघ प्रमुख मोहन भागवत

वाराणसी/उत्तर प्रदेश: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत पांच दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचे। जहां से संघ प्रमुख सीधे लंका स्थित विश्व संवाद केंद्र पहुंचे। पांच दिन प्रवास के दौरान मोहन भागवत काशी समेत मिर्जापुर, गाजीपुर प्रवास पर भी रहेंगे। प्रवास के दौरान संतों से मुलाकात और संवाद करेंगे, मठ और मंदिरों में आशीर्वाद लेंगे।

इस दौरान संगठन, धर्म और सामाजिक समरस्ता जैसे विषयों पर भी चर्चा करेंगे। दौरे के दूसरे दिन गाजीपुर के जखनिया स्थित सिद्धपीठ हथियाराम मठ में प्रवास के दौरान चतुर्मास के अनुष्ठान के विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे। मठ के महामंडलेश्वर भवानी नंदन यति महाराज से मुलाकात कर पौधारोपण भी करेंगे।

संघ प्रमुख मोहन भागवत 20 जुलाई को सक्तेशगढ़ स्थित आश्रम में स्वामी अड़गड़ानंद महाराज का आशीर्वाद लेंगे। मिर्जापुर में कार्यक्रम के दौरान 21 जुलाई को मिर्जापुर के विंध्याचल के पास स्थित देवरहा बाबा के आश्रम में देवरहा हंस बाबा का आशीर्वाद लेने जाएंगे। काशी में पहली बार टेंपल कनेक्ट की ओर से इंटरनेशनल टेम्पल्स कन्वेंशन एंड एक्सपो का आयोजन किया जा रहा है जिसका उद्घाटन सरसंघचालक मोहन भागवत 22 जुलाई को रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में करेंगे।

कार्यक्रम में करीब 500 मंदिर के पदाधिकारी लेंगे हिंस्सा

22 से 24 जुलाई के बीच सम्मेलन में 25 देशों के 450 से ज्यादा मंदिरों के पदाधिकारी हिस्सा लेंगे। हिंदू के साथ ही सिख, बौद्ध और जैन धर्म से संबंधित मठ, मंदिर व गुरुद्वारों के पदाधिकारियों को आमंत्रण भेजा गया है। विभिन्न सत्रों में आयोजित होंने वाले कार्यक्रम को काशी विश्वनाथ मंदिर, महाकाल ज्योतिर्लिंग, अयोध्या राम मंदिर, पटना साहिब गुरुद्वारा, चिदंबरम मंदिर और विरुपक्ष मंदिर हम्पी के प्रतिनिधि संचालित करेंगे।

जैन धर्मशालाओं, प्रमुख भक्ति धर्मार्थ संगठन, यूनाइटेड किंगडम के हिंदू मंदिरों के संघ, इस्कॉन मंदिर, अन्न क्षेत्र प्रबंधन, विभिन्न तीर्थ स्थलों के पुरोहित महासंघ और विभिन्न तीर्थयात्रा संवर्धन परिषद के प्रतिनिधि भाग लेंगे।

रिपोर्ट – मदनमोहन शर्मा