RSS leader Indresh Kumar attacks BJP: ‘भगवान राम भेदभाव नहीं करते… अहंकारियों को 241 पर ही रोक दिया’

Published

RSS leader Indresh Kumar attacks BJP: RSS प्रमुख मोहन भागवत के भाजपा पर बयान के कुछ दिन बाद RSS के एक और नेता इंद्रेश कुमार ने भी भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा अहंकारी हो गई थी, इसलिए भगवान राम ने उन्हें 241 पर ही रोक दिया। मोहन भागवत के बाद RSS में दूसरे नंबर पर कहे जाने वाले इंद्रेश कुमार जयपुर के पास कनोता में ‘रामरथ अयोध्या यात्रा दर्शन पूजन समारोह’ में शामिल हुए थे, जहां उन्होंने यह टिप्पणी की।

अहंकारियों को भगवान राम ने 241 पर ही रोक दिया- इंद्रेश कुमार

इंद्रेश कुमार ने सीधे तौर पर किसी का नाम नहीं लिया, लेकिन उनके बयान का निशाना स्पष्ट रूप से भाजपा की ओर था। उन्होंने कहा कि चुनाव परिणाम भाजपा के रवैये को दर्शाते हैं और उनमें अहंकार आ गया था। उनके अनुसार, पार्टी ने पहले भक्ति की, लेकिन फिर अहंकारी हो गई। इस अहंकार के कारण भगवान राम ने उन्हें 241 पर ही रोक दिया, लेकिन फिर भी सबसे बड़ी पार्टी बना दिया।

उन्होंने यह भी कहा कि जिन लोगों को भगवान राम में आस्था नहीं थी, उन्हें 234 पर ही रोक दिया गया, जिसका संदर्भ विपक्षी गठबंधन INDIA अलायंस की ओर था।

जिन्होंने राम का विरोध किया, उन्हें सत्ता नहीं मिल पाई- इंद्रेश कुमार

इंद्रेश कुमार ने कहा कि लोकतंत्र में रामराज्य का विधान देखें। भाजपा ने राम की भक्ति की, लेकिन धीरे-धीरे अहंकारी हो गए। परिणामस्वरूप, भगवान राम ने उन्हें उनके अहंकार के कारण रोक दिया। वहीं दूसरी ओर, जो लोग राम का विरोध करते थे, उन्हें सत्ता नहीं मिल पाई और वे सब मिलकर भी दूसरे नंबर पर रह गए।

राम सभी को न्याय देते हैं और देते रहेंगे- इंद्रेश कुमार

इंद्रेश कुमार ने आगे कहा कि भगवान राम न्यायप्रिय थे और रहेंगे। उन्होंने कहा कि भगवान का न्याय सच्चा और आनंददायक होता है। जो लोग उनकी पूजा करते हैं, उन्हें विनम्र होना चाहिए और जो लोग विरोध करते हैं, भगवान उनसे स्वयं निपटते हैं। भगवान राम भेदभाव नहीं करते और न ही दंड देते हैं। राम सभी को न्याय देते हैं और देते रहेंगे। उन्होंने रावण का भी उदाहरण देते हुए कहा कि राम ने एक ओर लोगों की रक्षा की तो दूसरी ओर रावण का भी भला किया।

लेकिन अब RSS नेता इंद्रेश कुमार के इस बयान के बाद राजनीतिक गलियारों में हलचल मच गई है। अब देखना होगा कि भाजपा इस पर क्या प्रतिक्रिया देती है।