Hathras Stampede Accident: रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने हाथरस हादसे पर जताई संवेदना; जानिए हादसे पर क्या कुछ कहा?

Published

Hathras Stampede Accident: बुधवार को उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में हुई भगदड़ के कारण हुई व्यापक मौतों पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भारत के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संवेदना संदेश भेजा है। पुतिन ने अपने संदेश में कहा, “सम्माननीय राष्ट्रपति महोदया, सम्माननीय प्रधानमंत्री महोदय, कृपया उत्तर प्रदेश में हुई दुखद दुर्घटना पर हार्दिक संवेदना स्वीकार करें। कृपया मेरी ओर से मृतकों के परिजनों के प्रति सहानुभूति और समर्थन व्यक्त करें और सभी घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करें।”

8 जुलाई को रूस की यात्रा पर जा सकते हैं पीएम मोदी!

रूसी राष्ट्रपति के इस संवेदना संदेश के बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अगले सप्ताह रूस की आधिकारिक यात्रा पर जाने की संभावना है। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने मंगलवार को जानकारी दी कि पीएम मोदी की रूस यात्रा की तैयारियां अंतिम चरण में हैं और जल्द ही तारीखों की घोषणा की जाएगी। पेसकोव ने स्थानीय मीडिया से कहा, “हम अपने भारतीय मित्रों के साथ समझौते के अनुसार इस यात्रा की आधिकारिक घोषणा जल्द ही करेंगे। यात्रा की तैयारी अंतिम चरण में है।” उन्होंने यह भी संकेत दिया कि पीएम मोदी की यात्रा आठ जुलाई के आसपास हो सकती है।

न्यूयॉर्क में रूस ने सोमवार को जब संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की मासिक अध्यक्षता संभाली, तो उसके स्थायी प्रतिनिधि वसीली नेबेंजिया ने भारत और रूस के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “भारत रूस का पुराना मित्र है। हम कई क्षेत्रों में सहयोग करते हैं, और मुझे लगता है कि उन मुद्दों पर ठोस बातचीत होगी।” रूसी राजनयिक ने यह भी कहा कि पीएम मोदी की रूस यात्रा से सार्थक परिणाम सामने आएंगे और भारत-रूस संबंध और मजबूत होंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछली बार सितंबर 2019 में व्लादिवोस्तोक में 5वें पूर्वी आर्थिक शिखर सम्मेलन के दौरान आयोजित 20वें भारत-रूस द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन के लिए रूस का दौरा किया था। यह यात्रा भारत की दृष्टि से महत्वपूर्ण साबित हुई थी और इसने तेल, गैस, सड़क परिवहन, रक्षा, व्यापार और निवेश के क्षेत्रों में रूस के साथ भारत के और गहरे संबंधों का मार्ग प्रशस्त किया था। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने 2015 में मास्को की आधिकारिक यात्रा की थी।

बता दें कि प्रधानमंत्री की आगामी रूस यात्रा से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूती मिलने की उम्मीद है।