बृजभूषण शरण सिंह के करीबी संजय सिंह को खेल मंत्रालय ने किया निलंबित

Published

नई दिल्ली/डेस्क: हाल ही में भारतीय कुश्ती संघ के चुनाव हुए, जिसमें BJP सांसद बृजभूषण शरण सिंह के करीबी संजय सिंह ने जीत हासिल की. वहीं अब खेल मंत्रालय ने रविवार को बड़ा फैसला लिया है और मंत्रालय ने निर्वाचित नये कुश्ती संघ को निलंबित कर दिया है. इसके साथ ही WFI की सारी एक्टिविटीज पर भी रोक लगा दी है.

सरकार का कहना है कि कुश्ती संघ का ये चुनाव वैध नहीं है. नियमों के मुताबिक, भारतीय कुश्ती संघ का चुनाव नहीं हुआ है. इसके साथ ही नए अध्यक्ष संजय सिंह के सभी फैसलों पर रोक लगा दी गई है. बता दें कि भारतीय कुश्ती संघ का अध्यक्ष बनने के तुरंत बाद 21 दिसंबर को संजय सिंह ने अंडर 15 और अंडर 20 नेशनल प्रतियोगिता का ऐलान कर दिया था. इसके साथ ही बताया गया था कि ये कम्पटीशन गोंडा के नंदिनी नगर में होगा.

केंद्र सरकार के आदेश में कहा गया है कि यह ऐलान जल्दबाजी में किया गया. इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले पहलवानों को पर्याप्त नोटिस नहीं दिया गया. भारतीय कुश्ती संघ के संविधान के प्रावधानों को पालन नहीं किया गया. बता दें कि भारत का कुश्ती महासंघ पिछले एक साल से विवादों में हैं. अब कुछ दिन पहले ही कुश्ती संघ में चुनाव हुए थे, जिसमें संजय सिंह को अध्यक्ष चुना गया था. संजय सिंह ने ये चुनाव 40-7 के स्कोर से जीता था. संजय सिंह के चुनाव जीतने के बाद साक्षी मलिक, बजरंग पूनिया ने कुश्ती से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया था.

इतना ही नहीं दोनों ने भारत सरकार की ओर से मिले तमाम पुरस्कारों को लौटाने का भी ऐलान किया था. इसी के बाद नई भारतीय कुश्ती संघ कमेटी पर सवाल खड़े हो रहे थे और अब केंद्र सरकार का ये अहम फैसला सामने आया है.

लेखक: इमरान अंसारी