SBI or ICICI बैंक के ग्राहक अब कहीं भी बना ATM कार्ड के निकाल सकते हैं कैश, जानिए कैसे?

Published

नई दिल्ली: इस तेज रफ्तार जमाने में किसी के पास इतना अधिक समय नहीं है कि वे कैस निकालने या बैंक जाने के लिए थोड़ा सा भी इंतजार करें। यही वजह है कि अब हर कोई कैशलेस है। यहां तक कि जब से लोगों ने डिजिटल पेमेंट का इस्तेमाल करना शुरू किया है। तब से लोगों ने पैसे तो छोड़ों अपना पर्स भी रखना छोड़ दिया है।

अब सोचिए अगर आपको कैश की जरूर पड़ने लगे और आपके पास ATM या क्रेडिट कार्ड नहीं है तो आप ATM मशीन से पैसे कैसे निकालेंगे। ज्यादा मत सोचिए हम आपको बातएंगे कि बिना कार्ड के आप ATM से पैसे कैसे निकालेंगे।

अपने ग्राहकों को SBI बैंक दे रहा है ये सुविधा

बिना कार्ड के कैश निकालने के लिए सबसे पहले इंटरनेट बैंकिंग योनों ऐप डाउनलोड करें और योनों कैश पर क्लिक करें। इसके बाद एप में अपना खाता नंबर चुनें और जितना कैश आपको चाहिए उतनी रकम डाल दीजिए। इसके बाद आपको योनों कैश ट्रांजेक्शन नंबर और योनो कैश पिन के साथ में एक मैसेज मिलेगा।

जिसके बाद आपको SBI ATM पर विजिट करना होगा। ATM स्क्रीन पर योनों कैश को चुनने के बाद आपको योनों कैश खाता नंबर डालना होगा। अब आपको पिन डालना होगा और वैरिफिकेशन पूरा होगा। अब आप एटीएम से कैश निकाल सकते हैं।

ICICI बैंक भी दे रहा है ये सुविधा

इस लिस्ट में अब ICICI बैंक भी जुड़ चुका है जो अपने ग्राहकों की सभी जरूरतों का पूरा ध्यान रखता है। ICICI से बिना कार्ड के पैसे निकालने के लिए लिए सबसे पहले ICICI बैंक आईमोबाइल ऐप डाउनलोड करें। इसके बाद सर्विस पर विजिट करें और बिना कार्ड के कैश निकालने वाला ऑप्शन चुनें।

इसके बाद आपको जितने पैसा चाहिए इतनी रकम डालें। जिसके बाद आपको रजिस्टर मोबाइल नंबर पर 6 अंको के कोड के साथ में एक मैसेज मिलेगा। एटीएम पर जाएं और रजिस्टर मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का कोड डालें। आपका कैश एटीएम से निकल जाएगा।