Mysteries of space: अंतरिक्ष के रहस्य से उठा पर्दा, खगोलविदों ने खोजे 3 नए चांद! जानिए किस कक्षा में लगा रहे हैं चक्कर

Published

Mysteries of space: खगोलविदों ने अंतरिक्ष के रहस्यों का पर्दा उठाते हुए सौरमंडल में तीन नए चांदों की खोज की है, जो हमारे ग्रहों के परिवार का विस्तार करते हैं। खगोलविदों का दावा है कि इनमें से एक चांद यूरेनस ग्रह की परिक्रमा कर रहा है, जबकि दो अन्य चांद नेप्च्यून ग्रह की परिक्रमा कर रहे हैं।

पहला चांद

पिछले 20 वर्षों में यूरेनस के आसपास पाया गया यह पहला नया चांद है। वैज्ञानिकों ने इसे S/2023 U 1 नाम दिया है। यह चांद लगभग 8 किलोमीटर व्यास का है और यूरेनस की परिक्रमा करने में 680 दिनों का समय लेता है।

नेप्च्यून के दो नए चांद

नेप्च्यून के पास मिले दो नए चांदों को S/2002 N 5 और S/2021 N 1 नाम दिया गया है। S/2002 N 5 लगभग 23 किलोमीटर व्यास का है और नेप्च्यून की परिक्रमा करने में 9 वर्षों का समय लेता है। S/2021 N 1 केवल 14 किलोमीटर व्यास का है और नेप्च्यून की परिक्रमा करने में 27 वर्षों का समय लेता है। यह अब तक का सबसे छोटा चांद है।

खोज का महत्व?

इन तीनों चांदों की खोज हमारे सौरमंडल के बारे में हमारी समझ को बेहतर बनाने में मदद करेगी। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि ये चांद ग्रहों के निर्माण और विकास के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर सकते हैं।

क्या है भविष्य की योजनाएं?

वैज्ञानिकों ने इन नए चांदों का अध्ययन करने के लिए योजनाएं बनाई हैं और वे इन चांदों की संरचना, भूविज्ञान और वायुमंडल के बारे में अधिक जानना चाहते हैं। इन तीनों चांदों की खोज एक रोमांचक घटना यह है कि ये हमारे सौरमंडल की विविधता और रहस्य को उजागर करती है। वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि इन चांदों का अध्ययन करके उन्हें सौरमंडल के निर्माण और विकास के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त होगी।