Jammu and Kashmir: कुपवाड़ा में आतंकियों के पास से मिली ऑस्ट्रियन स्टेयर एयूजी असॉल्ट राइफल से सुरक्षा एजेंसियां चिंतित

Published

Jammu and Kashmir: जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के केरन सेक्टर में 18 जुलाई को सेना के साथ हुई मुठभेड़ में मारे गए आतंकवादियों के पास से एक ऑस्ट्रियन निर्मित स्टेयर एयूजी असॉल्ट राइफल बरामद की गई है। यह राइफल मिलने से सुरक्षा एजेंसियों की चिंता बढ़ गई है।

सूत्रों के अनुसार, मारे गए आतंकवादियों के पास से हथियार, गोला-बारूद, युद्ध सामग्री और एक पाकिस्तानी पहचान पत्र भी मिला है। विशेष रूप से, स्टेयर एयूजी राइफल की बरामदगी ने सुरक्षा बलों को चौंका दिया है।

आतंकी पहले से ही अमेरिकी निर्मित एम-4 कार्बाइन राइफलों का उपयोग कर रहे थे। जम्मू और कश्मीर में मारे गए आतंकवादियों के पास से एम-4 राइफलें भी बरामद की गई थीं। इन राइफलों का इस्तेमाल आमतौर पर शीर्ष आतंकवादियों और पाकिस्तानी आतंकवादियों द्वारा किया जाता है, जो कि उच्च तकनीकी उपकरणों से लैस होती हैं, जैसे कि रात में देखने वाले उपकरण।

पूर्व जम्मू-कश्मीर पुलिस प्रमुख एसपी वैद ने मीडिया को बताया कि पाकिस्तान की आईएसआई नशे की तस्करी के माध्यम से प्राप्त धन का इस्तेमाल जम्मू-कश्मीर में हथियार खरीदने के लिए कर रही है। हाल ही में कुपवाड़ा के केरन सेक्टर में सेना ने आतंकवादियों की घुसपैठ की कोशिश को नाकाम करते हुए दो आतंकवादियों को मार गिराया था।

कितनी खतरनाक है स्टेयर एयूजी राइफल?

स्टेयर एयूजी एक अत्याधुनिक मॉड्यूलर हथियार प्रणाली है जिसे आसानी से असॉल्ट राइफल, कार्बाइन, सबमशीन गन, और ओपन-बोल्ट लाइट मशीन गन के रूप में बदल सकते हैं। यह राइफल आतंकवादियों के लिए एक खतरनाक और प्रभावशाली हथियार साबित हो सकती है।