शिवानंद तिवारी ने BJP पर बोला हमला, जातीय जनगणना के भी गिनाए फायदे

Published

मुंगेर/बिहार: आरजेडी के वरिष्ठ नेता शिवानंद तिवारी ने केंद्र सरकार पर हमला बोला. उन्होंने कहा कि मणिपुर हिंसा में अभी तक चार हजार घर बर्बाद हुए, 60 हजार लोग बेघर हुए, 150 से अधिक लोगों की हत्या हुई, 300 से अधिक चर्च तोड़े गए लेकिन सरकार अमन चैन स्थापित करने की कोशिश नहीं कर रही है.

‘मणिपुर की हिंसा चिंताजनक’

राष्ट्रीय जनता दल के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी अपने एक दिवसीय दौरे पर मुंगेर पहुंचे. उन्होंने प्रेस वार्ता कर कहा कि मणिपुर की मैती-कुकी समुदाय के बीच लड़ाई व हरियाणा की नुंह घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लगातार चुप्पी को तोड़ने के लिए इंडिया गठबंधन ने अविश्वास प्रस्ताव लाया. संसद में पीएम ने 2 घंटे 13 मिनट की भाषण में सिर्फ 5 मिनट ही मणिपुर घटना पर बोलकर निकल गए. उन्होंने कहा कि मणिपुर हिंसा में दोनों समुदायों के बीच लड़ाई में 60 हजार लोग पलायन की जिंदगी जी रहे हैं और अभी तक 150 लोगों की मौत हो चुकी हैं.

‘जातीय जनगणना से होगा फायदा’

इसके अलावा उन्होंने जातीय जनगणना पर कहा कि जातीय गणना होने से ही विकास की योजना को बनाने में सरकार को सुविधा होगी. इस दौरान उन्होंने जाति आधारित जनगणना पर  बोलते हुए सवर्ण समाज पर आक्रामक दिखे और कई सवाल भी खड़े किए. उन्होंने कहा अगर हम सोशल मीडिया जैसे फेसबुक आदि पर कुछ पोस्ट करते हैं तो अपशब्द कॉमेंट्स मेरे ही समाज के लोग करते हैं. उन्होंने कहा 1984 में जब हम चुनाव लड़ रहे थे उस समय बूथ पर कब्जा होता था और लोगों से कहा जाता था जाओ तुम्हारा वोट पड़ गया. शिवानंद तिवारी ने कहा जब 1990-91 में मंडल कमीशन लागू हुआ और तब लालू यादव ने एक मुहिम चलाया जिसके बाद समाज में बदलाव आया.

रिपोर्ट: रोहित

लेखक: आदित्य झा