श्री मचैल माता यात्रा आज से शुरू, तीर्थयात्री कार्ड सुविधा के साथ अब मिल रही है हेलिकॉप्टर सेवा!

Published
Shri Machail Mata Yatra 2024
Shri Machail Mata Yatra 2024

Shri Machail Mata Yatra: जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में 25 जुलाई यानी आज से श्री मचैल माता यात्रा शुरू हो रही है। यह यात्रा 43 दिवसीय होने वाली है। वहीं प्रशासन ने तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए पूरी तैयारी भी कर ली है। बता दें, मचैल-पद्दाप सड़क का चशोती तक निर्माण हो गया है। जिसके बाद अब यह यात्रा तीन घंटे कम हो गई है। वहीं इस बार प्रशासन ने तीर्थयात्रियों के लिए कार्ड की भी सुविधा रखी है।

श्री मचैल माता यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर सेवा होगी शुरू

जम्मू संभाग की प्रसिद्ध श्री मचैल माता यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर सेवा भी आज से सुचारू हो रही है। जानकारी के मुताबिक, दो वर्ष के लिए चुनी गई दो कंपनियां (आर्यन और हिमालयन एविएशन) हेलिकॉप्टर सेवाएं देंगी। गुलाबगढ़ से मचैल का एक तरफ का किराया 3790 रुपए होगा वहीं दोनों तरफ का 7580 रुपए रहेगा।

तीर्थयात्रियों के लिए शुरू हुई कार्ड सुविधा

इस बार प्रशासन ने तीर्थयात्रियों के लिए कार्ड की भी सुविधा रखी है। तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण और क्यूआर-कोड-आधारित विशेष तीर्थयात्री कार्ड की शुरुआत की गई है। तीर्थयात्री कार्ड की शुरुआत उनकी सुरक्षा और संरक्षा के लिए जा रही है।

जानें, श्री मचैल माता मंदिर की खासियत

श्री मचैल माता एक हिंदू मंदिर है, और यह जम्मू और कश्मीर के पद्दार क्षेत्र में स्थित मचैल माता को समर्पित है। मंदिर सुंदर पद्दार घाटी में स्थित है। श्री मचैल माता का मंदिर नीलम की खदानों के लिए भी प्रसिद्ध है। मंदिर के चारों तरफ हिमालय और घने जंगल के साथ खूबसूरत प्राकृतिक का दृश्य देखाई देता है। यह मंदिर अपने शांत वातावरण के लिए भी काफी प्रसिद्ध है, यही वजह है कि यह प्रकृति के बीच शांतिपूर्ण और शांत छुट्टी की तलाश करने वाले लोगों के लिए एक लोकप्रिय स्थान बन गया है। बता दें, मचैल माता मंदिर से लगभग 120 किमी दूर स्थित एक प्राकृतिक गर्म पानी का झरना भी है। ऐसा माना जाता है कि इस झरने में उपचार करने की शक्ति है और यह स्नान और विश्राम के लिए एक लोकप्रिय स्थान है।