जोधपुर में इंद्रदेव मेहरबान, कहीं तेज तो कहीं मध्यम बारिश, किसानों के चेहरे खिले

Published
Somewhere heavy and somewhere moderate rain in Jodhpur, farmers' faces blossomed
Somewhere heavy and somewhere moderate rain in Jodhpur, farmers' faces blossomed

जोधपुर। जिले में मानसून सक्रिय होने के चलते कहीं तेज तो कहीं मध्यम से हल्की बारिश का दौर शुरू हो गया है. बता दें कि करीब एक सप्ताह पहले मौसम में अचानक बदलाव आया, जिसके बाद लगातार बारिश का दौर जारी है. क्षेत्र के सतलाना, दुदिया, मोगड़ा, कांकाणी, धुंधाड़ा सहित समूचे क्षेत्र में मानसून सक्रिय है. 

पूरे जिले में हर दिन सुबह काले घने बादल मंडराने के साथ दिन में तेज धूप भीषण गर्मी और उमस देखने को मिल रही है. वहीं शाम को बादलों की आवाजाही बढ़ने से कभी तेज तो कभी मध्यम बारिश हो रही है. बात करें पिछले दो दिनों की तो मानसून अधिक सक्रिय होने से झमाझम बारिश देखने को मिली। है. 

गुरूवार सुबह बूंदाबांदी होने के बाद दिन भर बादलों की आवाजाही रही. वहीं शाम को अचानक काले घने बादल छाने के साथ बादलों की गर्जन हुई, जिसके बाद तेज बारिश का दौर शुरू हुआ जो कि रात तक चला. शुक्रवार अलसुबह भी आसमान में बादलों की आवाजाही का दौर जारी है. जिसके चलते तेज बारिश होने की संभावना है. 

किसानों को मिली खुशी 

वहीं बारिश का बेसब्री से इंतजार कर रहे किसानो के चेहरे भी खिल गये है. सही समय पर हुई इस बारिश से खेतों में फसल बुवाई करने वाले सभी किसानों के लिए बारिश वरदान साबित हुई है. कह सकते हैं कि बारिश ने फसलों को नई संजीवनी प्रदान करने का काम किया है. अब खेतों में लहलहराती फसलें और तेज गति से विकसित होगी.

बात करें तालाब नलकूप, घरों के टांके की तो बारिश के बाद सभी लबालब है. इस बार इंद्रदेव मेहरबान होने के चलते पानी की समस्या से भी लोगों को पूरी तरह निजात मिली. जिसके चलते जलदाय विभाग को बड़ी राहत मिली है।