Women’s T20 World Cup: 6 बार की विजेता रही ऑस्ट्रेलिया को हराकर फाइनल में पहुंची दक्षिण अफ्रीका

Published

Women’s T20 World Cup: दुबई में खेले गए महिला T20 वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका ने डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. दक्षिण अफ्रीका की यह पहली जीत है, जब उसने इस टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया को हराया है, और दूसरा मौका है जब दक्षिण अफ्रीका ने फाइनल में जगह बनाई है.

134 रन के लक्ष्य का शानदार पीछा, 16 गेंदें शेष

ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 134 रन बनाए थे, जिसे दक्षिण अफ्रीका ने सिर्फ 17.2 ओवर में 135/2 बनाकर जीत दर्ज की. दक्षिण अफ्रीका की इस जीत ने ऑस्ट्रेलिया के लगातार तीन बार विश्व कप जीतने के सफर को थाम दिया है.

एनेके बॉश का शानदार प्रदर्शन

दक्षिण अफ्रीका की ओर से एनेके बॉश ने 48 गेंदों पर 74 रन की नाबाद पारी खेली, जिसमें आठ चौके और एक छक्का शामिल था. कप्तान लौरा वोल्वार्ड्ट ने भी 37 गेंदों पर 42 रनों का योगदान दिया, जिसमें तीन चौके और एक छक्का शामिल था.

ऑस्ट्रेलिया का खराब प्रदर्शन, 15 मैचों की जीत की लय टूटी

ऑस्ट्रेलिया की टीम 134 रन बनाने के बाद अपनी जीत की लय को बरकरार नहीं रख पाई और उनका 15 मैचों का अजेय रिकॉर्ड टूट गया. यह दूसरी बार है जब ऑस्ट्रेलिया महिला टी20 विश्व कप के फाइनल में नहीं पहुंच पाई है.

ऑस्ट्रेलिया की मोनी ने बनाए 44 रन

ऑस्ट्रेलिया की ओर से बेथ मोनी ने 44 रन की पारी खेली, लेकिन बाकी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सके. ताहलिया मैकग्राथ ने 27 रन बनाए, लेकिन टीम 134 के पार नहीं जा सकी.

वहीं, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान तालिया मैक्ग्रा ने मैच के बाद कहा, “यह हार काफी कठिन होगी. हम आज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए और ऐसे टूर्नामेंटों में ऐसा प्रदर्शन करना भारी पड़ता है.”

फाइनल में दक्षिण अफ्रीका का मुकाबला किससे?

अब दक्षिण अफ्रीका फाइनल में वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के बीच दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से मुकाबला करेगी. फाइनल मुकाबला रविवार को दुबई में खेला जाएगा.