साउथ अफ्रीका का दबदबा बरकरार, भारत को करना होगा और इंतज़ार

Published
Image Source: AP

नई दिल्ली/डेस्क: टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका में आयोजित होने वाली पहली टेस्ट सीरीज जीतने का सपना देखा था, लेकिन सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में उन्हें साउथ अफ्रीका ने तीसरे दिन ही 32 रन से हरा दिया। इससे मेजबान टीम ने सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम ने साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने का लक्ष्य नहीं पूरा किया। टीम इंडिया की हार के पीछे कई कारण हैं जो इसे एक नकारात्मक रूप में चिह्नित कर रहे हैं।

रोहित शर्मा, जो पिछले कुछ सालों में ओवरसीज फॉर्म में रहे हैं, लेकिन इस मैच में उनका बल्ला बिलकुल शांत रहा और दोनों पारियों में वह डबल डिजिट में भी नहीं पहुंच सके। रोहित की कप्तानी भी कुछ खास नहीं रही। वह इस मैच में हर मोर्चे पर असफल रहे। इसके अलावा, यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, शार्दुल ठाकुर, प्रसिद्ध कृष्णा भी फ्लॉप रहे। जबकि टीम इंडिया को ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर और प्रसिद्ध कृष्णा से काफी उम्मीदें थीं, लेकिन उनका प्रदर्शन भी निराशाजनक ही रहा।

साउथ अफ्रीकी पेसर्स की रफ्तार के आगे पूरी भारतीय टीम केवल 34.1 ओवर्स में 131 रन पर सिमट गई। दूसरी पारी में भारत की ओर से विराट कोहली ही टिककर बल्लेबाजी कर पाए। साउथ अफ्रीका ने प्लेयर ऑफ द मैच डीन एल्गर (185 रन, 287 बॉल, 28 फोर) और करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलने वाले मार्को यानसेन (84* रन, 141 बॉल, 11 फोर, 1 सिक्स) के बीच छठे विकेट की 111 रन की साझेदारी से पहली पारी में 408 रन बनाए। भारत ने पहली पारी में 245 रन बनाए थे।

क्योंकि ये सीरीज केवल दो ही मैचों की होने वाली है, इसलिए टीम इंडिया अब केवल इस सीरीज को ज्यादा से ज्यादा बराबर ही कर पायेगी, ऐसे में टीम इंडिया का साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतना का सपना अभी भी सपना ही बना हुआ है।

लेखक: करन शर्मा