चंद्रयान-3 की सफलता के लिए विशेष गंगा आरती, 1001 दीपों से लिखा गया चंद्रयान-3

Published

नई दिल्ली/डेस्क: वाराणसी में चंद्रयान-3 मिशन की सफलता की दुआएं मांगी जा रही है। इस मौके पर वाराणसी के अस्सी घाट पर जय मां गंगा सेवा समिति के आयोजन में एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर गंगा आरती में चंद्रयान-3 की सफलता के लिए 1001 दीपों से ‘चंद्रयान-3’ शब्द लिखा गया। इसके साथ ही, पांच अर्चकों ने विशेष गंगा आरती की।

मंगलवार को काशी में हवन-पूजन और दुआएं की गईं, जिसमें मां गंगा की पूजा भी शामिल थी। 23 अगस्त को चंद्रयान-3 के चंद्रमा पर सफल लैंडिंग के लिए, नमामि गंगे संस्था द्वारा सिंधिया घाट पर मां गंगा की पूजा और आरती का आयोजन किया गया। इस अवसर पर वेदपाठी बटुकों द्वारा प्रार्थना की गई।

साथ ही, वाराणसी में कई अन्य स्थानों पर भी चंद्रयान-3 की सफलता के लिए पूजा-पाठ किया गया। हवन-पूजन का आयोजन कमच्छा स्थित कामाख्या मंदिर और सुदामा कुटी आश्रम में भी किया गया। इसी दिन कई जगहों पर हनुमान चालीसा का पाठ भी किया गया। इसके साथ ही, पितरकुंडा में भी मजलिस के दौरान बड़े और बच्चों ने चंद्रयान-3 की सफलता के लिए दुआएं मांगी।

इस प्रकार, वाराणसी में चंद्रयान-3 मिशन की सफलता के अवसर पर विभिन्न स्थानों पर पूजा-पाठ आयोजित किए गए और भगवान से चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग की दुआएं मांगी गई।

लेखक: करन शर्मा