Parliament Special Session: 24 जून को बुलाया जा सकता है विशेष सत्र; 26 को लोकसभा स्पीकर के चुनाव की संभावना

Published

Parliament Special Session: 9 जून को पीएम और मंत्री पद के शपथ ग्रहण समारोह के बाद संसदों के शपथ की तैयारियां भी तेज हो चुका हैं। सूत्रों के अनुसार, 18वीं लोकसभा के इस विशेष सत्र में सभी नवनिर्वाचित सांसदों का शपथ ग्रहण हो सकता है। वहीं, लोकसभा स्पीकर का चुनाव 26 जून को हो सकता है। साथ ही खबर ये भी है कि संसद के विशेष सत्र की शुरुआत 24 जून से 3 जुलाई तक हो सकती है।

कैबिनेट मंत्रियों ने संभावा पदभार

बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 में एनडीए को बहुमत मिलने के बाद एक बार फिर से नरेंद्र मोदी ने पीएम पद की शपथ ली, शपथ के एक दिन बाद ही पीएम मोदी ने सभी कैबिनेट मंत्रियों को विभागों का बंटवारा भी कर दिया। जिसके बाद से लगातार खबरें आ रही हैं कि आज सभी केंद्रीय मंत्रियों ने कार्यभार संभाल लिया है।

26 जून को होगा लोकसभा स्पीकर का चुनाव

बता दें कि, केंद्र सरकार की ओर से लोकसभा स्पीकर पद पर उम्मीदवार के नाम को सामने रखा जाएगा। लेकिन मोदी सरकार के लिए ये इतना आसान भी नहीं होने वाला है। क्योंकि इस बार के लोकसभा चुनाव में बीजेपी बहुमत से काभी दूर है और पीएम मोदी एनडीए के घटक दलों के समर्थन से सरकार का नेतृत्व कर रहे हैं।

लोकसभा स्पीकर के चुनाव पर फंस सकता है पेंच!

वहीं, सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि एनडीए में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी टीडीपी ने लोकसभा स्पीकर के पद के लिए अपना दावा ठोक दिया है। ऐसे में अगर केंद्र द्वारा पेश किए गए नाम पर टीडीपी और विपक्ष की भी सहमति मिलती है तो चुनाव नहीं होंगे। लेकिन ऐसा नहीं होता है तो विपक्ष भी अपनी ओर से एक उम्मीदवार खड़ा कर सकता है। जिसके बाद लोकसभा स्पीकर का चुनाव होना तय है।