खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने खिलाड़ी जीएम प्रगनानंद को एशियान स्वर्ण जीतने के प्रति किया सम्मानित

Published
Image Source: ANI

नई दिल्ली/डेस्क: भारत के नए शतरंज सनसनी, प्रगनानंद को खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने शुक्रवार को अपने आवास पर सम्मानित किया। उनका मानना है कि भारत के पास एशियाई खेलों में स्वर्ण जीतने का “अच्छा मौका” है।

जीएम आर प्रगनानंद अपने विश्व कप रजत पदक से उत्साहित हैं, हांग्जो में होने वाले अगले एशियाई खेलों में भारतीय टीम के स्वर्ण जीतने की आशा है।

प्रगनानंद, 10 खेलाड़ी भारतीय टीम का हिस्सा हैं , जो महाद्वीपीय प्रतियोगिता में प्रतिस्पर्धा करेंगे। प्रगनानंद के अलावा अन्य भारतीय शतरंज खिलाड़ियों ने भी अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में बहुत ही तेजी से सफलता हासिल की है।

”प्रगनानंद ने पीटीआई को बताया”

“पिछले कुछ महीनों से मैं बहुत ही शीद्दत से अच्छा प्रदर्शन कर रहा हूँ । इससे मुझे बहुत साहस मिलता हैं, मुझे लगता है कि हमारे भारत के पास स्वर्ण जीतने का और भारत को सम्मानीत करने का भी बहुत अच्छा मौका है।

पिछले सप्ताह FIDA विश्व कप में सबसे कम उम्र में रजत पदक जीतने वाले 18 वर्षीय खिलाड़ी, जीएम प्रगनानंद की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात हुई थी , जिसके एक दिन बाद अनुराग ठाकुर द्वारा प्रगनानंद को सम्मानित किया गया ।

ठाकुर ने क्या कहा?

ठाकुर ने कहा, “प्रगनानंद कम उम्र में ही बहुत तैयारी कर चुकै हैं, वह दिमागी रूप से मजबूत हैं , उनकी चालें बहुत तेज हैं और जिस तरह से उन्होंने मानसिक, शारीरिक और साथ ही शतरंज बोर्ड पर तैयारी की है, वह वास्तव में काबिले तारीफ है।”

“मैं उन्हें बधाई देना चाहता हूँ । 10 साल की उम्र में इंटरनेशनल मास्टर बनना और 16 साल की उम्र में (मैग्नस) कार्लसन को हराना एक बहुत बड़ी उपलब्धि है।

उन्होंने पिछले कुछ वर्षों में बहुत सी चीजें हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की है। उनके माता-पिता की भी बहुत बड़ी भूमिका रही हैं,” उन्होंने कहा कि बुधवार को चेन्नई में भव्य स्वागत करेंगे , प्रगनानंद ने कहा कि उन्हें खुशी है कि शतरंज के खेल को देश में इतना ध्यान और सम्मान मिल रहा हैं।

लेखक: अंशिका रावत