Paris Olympics 2024: खेल मंत्री मांडविया ने भारतीय खिलाड़ियों की तैयारी पर समीक्षा की

Published

Paris Olympics 2024: खेल मंत्री मनसुख मांडविया ने शुक्रवार (12 जुलाई) को पेरिस ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों की तैयारी में शामिल सभी हितधारकों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि इस खेल महाकुंभ में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए सभी खिलाड़ी मानसिक और शारीरिक रूप से अपनी सर्वश्रेष्ठ स्थिति में रहें।

पेरिस ओलंपिक में भारत के कुल 118 खिलाड़ी 16 खेलों में भाग लेंगे। इन खिलाड़ियों में 48 महिला खिलाड़ी भी शामिल हैं। भारत के 72 खिलाड़ी पहली बार ओलंपिक में भाग लेंगे।

ओलंपिक के लिए भारत की तैयारी की समीक्षा करने के लिए उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए मांडविया ने कहा, ‘‘हमारे खिलाड़ी अब अपनी तैयारी के महत्वपूर्ण चरण में पहुंच चुके हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि वह अच्छा प्रदर्शन करने के लिए सर्वश्रेष्ठ शारीरिक और मानसिक स्थिति में रहें।’’

मंत्रालय ने खिलाड़ियों के लिए हर तरह की सहायता सुनिश्चित करने और पेरिस खेलों से पहले और उसके दौरान उत्पन्न होने वाली किसी भी समस्या का समाधान करने के लिए एक समन्वय समूह भी स्थापित किया है।

मंत्री ने इस पर भी संतुष्टि जताई कि ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले 80 प्रतिशत खिलाड़ी यूरोप में विभिन्न स्थानों पर अभ्यास कर रहे हैं ताकि उन्हें ओलंपिक के दौरान परिस्थितियों से तालमेल बिठाने में दिक्कत ना हो।

खेल मंत्रालय के बयान में कहा गया है, ‘‘सरकार लक्ष्य ओलंपिक पोडियम कार्यक्रम के जरिए भारतीय खिलाड़ियों को हर तरह की सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि ओलंपिक के लिए उनकी सर्वश्रेष्ठ तैयारी सुनिश्चित की जा सके।’’