Paris Olympic 2024: विनेश फोगाट के अयोग्य घोषित होने पर खेल मंत्री का संसद में बयान, प्रधानमंत्री ने IOA को दिए जरूरी कार्रवाई की निर्देश

Published

Paris Olympic 2024: पेरिस ओलंपिक में पहलवान विनेश फोगाट के अयोग्य घोषित होने के बाद खेल मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार, 7 अगस्त 2024 को संसद में बयान दिया। उन्होंने लोकसभा को अवगत कराया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) को इस मामले में आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने IOA प्रमुख से की बात

खेल मंत्री ने कहा, “आईओए की प्रमुख पीटी उषा पेरिस में ही हैं और प्रधानमंत्री ने उनसे खुद बात की है। विनेश को महिलाओं की 50 किलो कुश्ती स्पर्धा के फाइनल से पहले वजन अधिक पाये जाने के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया।” विनेश फोगाट ने ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनकर इतिहास रचा था।

खेल मंत्री का बयान और विनेश फोगाट के लिए समर्थन

खेल मंत्री मांडविया ने बताया कि सरकार ने विनेश फोगाट को सभी प्रकार की खेल सुविधाएं और हर स्तर पर ट्रेनिंग उपलब्ध कराई हैं। उन्होंने कहा कि विनेश को पेरिस ओलंपिक के लिए 70 लाख 45 हजार 775 रुपये की सहायता दी गई है। बुधवार की सुबह तक उनका कम से कम रजत पदक पक्का लग रहा था, लेकिन अब वह बिना किसी पदक के लौटेंगी।

इंडिया गठबंधन का विरोध प्रदर्शन

विनेश फोगाट के अयोग्य ठहराए जाने के बाद इंडिया गठबंधन के सांसदों ने संसद के मकर द्वार पर विरोध प्रदर्शन किया। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि सरकार को आईओसी से अपील करनी चाहिए और हमारे चैंपियन को न्याय दिलाने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए।