Nitin Gadkari on Diesel Vehicles: डीजल वाहनों का निर्माण बंद करें, नहीं तो लगेगा भारी टैक्स- नितिन गडकरी

Published

Nitin Gadkari on Diesel Vehicles: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भारतीय उद्योग परिसंघ (ICC) के एक कार्यक्रम में डीजल वाहनों के भविष्य को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कार निर्माताओं से अपील की है कि वे जल्द से जल्द डीजल वाहनों का निर्माण बंद कर दें। गडकरी ने चेतावनी दी कि अगर ऐसा नहीं किया गया, तो डीजल वाहनों पर इतना टैक्स लगाया जाएगा कि उनका बेचना मुश्किल हो जाएगा।

गडकरी ने कहा कि हमें जल्द ही पेट्रोल और डीजल जैसे प्रदूषणकारी ईंधनों को छोड़कर पर्यावरण मित्र वाहनों की ओर बढ़ना चाहिए। उन्होंने वित्त मंत्री से डीजल वाहनों पर 10% अतिरिक्त GST लगाने की मांग भी की है।

गडकरी ने पहले भी कहा था कि उनकी खुद की कार इथेनॉल से चलती है, जो पेट्रोल के मुकाबले सस्ता और प्रदूषणमुक्त विकल्प है। उन्होंने इलेक्ट्रिक वाहनों को भविष्य का बेहतर विकल्प बताते हुए कहा कि आने वाले 10 वर्षों में पेट्रोल और डीजल से चलने वाले वाहनों को पूरी तरह से हटाने की योजना होनी चाहिए।

आज के समय में इलेक्ट्रिक स्कूटर, कार और बसें एक बेहतर विकल्प के रूप में उभरकर सामने आई हैं। गडकरी के मुताबिक, जहां डीजल पर 100 रुपये खर्च होते हैं, वहीं इलेक्ट्रिसिटी पर केवल 4 रुपये लगते हैं।