दिल्ली-NCR, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भूकंप के तेज झटके, नेपाल था केंद्र, दहशत में घरों से निकले लोग

Published

नई दिल्ली/डेस्क: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में मंगलवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी गई। इसके परिणामस्वरूप लोगों में डर और चिंता का माहौल बन गया।

भूकंप का आने का समय दोपहर 2 बजकर 53 मिनट रहा और उसका केंद्र नेपाल में था, जिसकी गहराई पृथ्वी के तल से 5 किमी थी। यह भूकंप उत्तराखंड के पास के भाग में भी महसूस किया गया।”

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक ने बताया कि भूकंप पश्चिन नेपाल रीजन में आया था, जो हमारे उत्तराखंड के रीजन से सटा हुआ था। इस भूकंप की तीव्रता 6.2 थी और यह 5 किमी की गहराई पर 2:51 बजकर आया था।”

इस भूकंप के बाद, उसके आफ्टर शॉक्स (भूकंप के बाद के झटके) भी दर्ज किए गए, जो कि इसी रीजन में लगभग 10 किलोमीटर के एरिया में थे। इस घड़ी में लोगों को भूकंप के तेज झटकों का महसूस हुआ, जिसके चलते वह अपने घरों और दफ्तरों से बाहर आ गए।

भूकंप के चलते नेपाल में तीन बार अलग-अलग समय पर महसूस किए गए झटके भी थे। पहला झटका 4.6 तीव्रता का था, दूसरा झटका 6.2 तीव्रता का था, और तीसरा झटका 3.6 तीव्रता का था। लखनऊ में भी भूकंप के झटकों के कारण लोग अपने घरों और दफ्तरों से बाहर आ गए।

लेखक: करन शर्मा