चंद्रयान-3 की सफलता, 23 अगस्त को मनाया जाएगा राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस

Published

नई दिल्ली/डेस्क: चंद्रयान-3 की सफलता को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ा फैसला लेते हुए 23 अगस्त को राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मनाने का फैसला लिया था. मंगलवार को केंद्रीय कैबिनेट ने इस फैसले पर मुहर लगा दी है.

कैबिनेट ने चंद्रयान-3 की सफलता की पृष्ठभूमि में 23 अगस्त को राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की, मोदी कैबिनेट ने अपने फैसलों में एलपीजी सिलेंडरों के दाम करने की भी घोषणा की है, सिलेंडर 200 रुपए तक कम होंगे, भारत के इस फैसले से 33 करोड़ एलपीजी इस्तेमाल करने वाले लोगों को लाभ होगा.

23 अगस्त को जब इसरो का चांद मिशन पूरा हुआ, उसके बाद पूरे देश ने जश्न मनाया. चंद्रयान-3 की चांद के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग की थी. भारत ऐसा कारनामा करने वाला दुनिया का पहला देश है, साथ ही चांद पर यान उतारने वाला दुनिया का चौथा देश बन गया है. देश की इस सफलता पर पीएम मोदी ने जोहानिसबर्ग में ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान देश को संबोधित करते हुए इसे महान उपलब्धि बताया था.

पीएम मोदी ने घोषणा की थी कि 23 अगस्त का दिन भारतीय स्पेस क्षेत्र के लिए ऐतिहासिक है, इसलिए देशवासी 23 अगस्त का दिन राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के रूप में मनाएंगे.