कौन है Sukha Duneke जिसकी हत्या पर आमने -सामने हुए India-Canada, क्यों हो रहा है विवाद?

Published
India-Canada:कौन है Sukha Duneke जिसकी हत्या पर आमने -सामने हुए भारत-कनाडा, क्यों हो रहा है विवाद ?

नई दिल्ली। पिछले साल 21 सितंबर को बंबीहा गिरोह के कथित सहयोगी सुखदूल सिंह गिल उर्फ Sukha Duneke की कनाडा के रोहिणी इलाके में अज्ञात हथियारबंद हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी. सुखा दुनेके वहीं आरोपी है जिसके खिलाफ राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने भी आरोप पत्र दाखिल किया था.

दुनेके पंजाब में जबरन वसूली, हत्या के प्रयास और हत्या के मामलों में वांटेड था और खालिस्तान के लिए धन जुटाने के साथ अन्य आतंकी वारदातों में शामिल था.रिपोर्ट के अनुसार सुखा दुनेके की हत्या NIA द्वारा एक्स पर पोस्ट की गई गैंगस्टर्स की वांटेड सूची में शामिल होने के एक दिन से भी कम समय हुई थी. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा सार्वजनिक रूप से भारत पर निज्जर की हत्या का आरोप लगाने के दो दिन बाद यह घटना हुआ था.

NIA द्वारा जारी  43 लोगों की वांटेड सूची में था शामिल

डुनेके  2017 में कनाडा भाग गया था और तब से जबरन वसूली का रैकेट चला रहा था. उसका नाम NIA द्वारा पिछले साल जारी की गई 43 लोगों की सूची में भी शामिल था, जो कथित तौर पर आतंकवाद से जुड़ी गतिविधियों में शामिल थे. NIA अधिकारियों ने बताया कि दुनेके जिस बंबीहा गिरोह के साथ काम कर रहा था, उसकी लॉरेंस बिश्नोई और गोल्डी बरार गिरोह से दुश्मनी  है.

Sukha Duneke पर कबड्डी खिलाड़ी संदीप नग्गल अंबियन की हत्या का भी आरोप है, जिसकी मार्च 2022 में पंजाब के मल्लियां गांव में एक मैच के दौरान गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. इस के अलावा उस पर आरोप है कि उसने अमृतसर में एक रिश्तेदार के घर पर हत्यारों को पनाहगाह मुहैया कराई थी. पिछले वर्ष दुनेके की हत्या के तुरंत बाद  गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई और जग्गू भगवानपुरिया ने अलग-अलग फेसबुक पोस्ट में हत्या की जिम्मेदारी ली थी.

आतंकवादियों ने की Sukha Duneke के पिता की हत्या

दुनेके के आपराधिक डोजियर से यह भी पता चलाता है कि वह दुनेके कलां गांव के एक समृद्ध किसान परिवार से था. उसके पास 15 एकड़ जमीन थी. उसके पिता एक तेल टैंकर चालक थे. दुनेके के पिता को  1990 के दशक में बाघापुराना से मोगा जाते समय आतंकवादियों ने मार डाला था. जिसके बाद सुखा को आतंकवाद के पीड़ितों के लिए आरक्षित श्रेणी के तहत नौकरी मिली लेकिन वह नियमित रूप से काम पर नहीं आया और उसे नौकरी से निकाल दिया गया.

ये भी पढ़ें : india vs new zealand: मेहमानों के पास रिकॉर्ड सुधारने का मौका, जानिए कहां फ्री में देख सकते है पहला टेस्ट मैच

2017 में Sukha Duneke ने पर्यटक वीजा पर देश छोड़ा

जिसके बाद उसने मोगा और आसपास के इलाकों में स्थानीय अपराधियों के साथ काम करते हुए अवैध रूप से जमीन हड़पने से अपने आपराधिक करियर की शुरुआत की. इसके बाद वह बंबीहा गिरोह से जुड़ गया और कॉन्ट्रैक्ट किलिंग और जबरन वसूली जैसी गतिविधियों में शामिल हो गया. 2017 में सुखा ने  पर्यटक वीजा पर देश छोड़ दिया और कभी वापस नहीं लौटा.