Summer Drink: क्या आपको भी गर्मी की वजह से हो रही है घबराहट? करें इन 5 चीजों का सेवन

Published
Summer Drink
Summer Drink

Summer Drink: गर्मी के मौसम में हमारे शरीर को पानी की कमी होने लगती है जिसकी वजह से बेचैनी और घबराहट जैसी समस्याएं होती है। पानी की कमी के कारण थकान, सिर दर्द, चक्कर और साथ ही यूरिन से जुड़ी समस्या भी होने लगती है। इन सभी बिमारियों से बचने के लिए आपको रोज कम-से-कम 10 ग्लास पानी पिना चाहिए और इन 5 चीजों का सेवन अवश्य करना चाहिए।

डार्क चॉकलेट का सेवन

जब भी आपको घबराहट या बेचैनी महसूस हो आप डार्क चॉकलेट का सेवन करें। डार्क चॉकलेट चिड़चिड़ापन दूर करता है और तनाव-बेचैनी से भी राहत देता है।

दही का सेवन

दही की तासीर ठंडी होती है, जिसकी वजह से यह हमारे शरीर को ठंडक देता है और बेचैनी और घबराहट होने से बचाता है। आप रोज अपनी डाइट में दही का इस्तेमाल कर सकते हैं।

फलों का सेवन

गर्मी के मौसम में पानी की कमी को दूर करने के लिए ऐसे फलों का सेवन करें, जिसमें पानी भरपूर मात्रा में हो। जैसे तरबूज, खीरा, खरबूजा और टमाटर आदि। यह फल आपके शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ाते है और जरूरी पोषक तत्व प्रदान करते है। इसके साथ ही आप गर्मी के मौसम में हरी सब्जियों का सेवन करें।

एनर्जी ड्रिंक का सेवन

हमारे शरीर में जैसे ही पानी की कमी होती है वैसे ही तबीयत खराब होने लगती है, तो ऐसे में आप इलेक्ट्रॉल या फिर किसी एनर्जी ड्रिंक का सेवन कर सकते है, जिससे आपके शरीर को कुछ समय के लिए राहत मिल सकती है।

नींबू का सेवन

नींबू में विटामिन सी पाया जाता है, जो कि शरीर को ठंडक देता है और शरीर को स्वस्थ रखता है। घबराहट होने पर आप नींबू का जूस भी पी सकते है। इन सभी चीजों का इस्तेमाल कर आप इस भीषण गर्मी में खुद को हाइड्रेट रख सकते हैं और घबराहट और बेचैनी से भी बच सकते हैं।

लेखक: रंजना कुमारी