सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश की सलाह, कही बड़ी बात, क्या जनता करेगी अमल?

Published

उत्तर प्रदेश: उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश ने हरदोई अधिवक्ता संघ के एक कार्यक्रम के दौरान अधिवक्ताओं का आवाहन करते हुए कहा कि आजकल अधिवक्ताओं के बीच में कट थ्रोट कंपटीशन शुरू हो गया है.

जिसको अधिवक्ताओं को अवॉइड करना होगा और कंपटीशन की जगह है. अधिवक्ताओं को आपस में कॉर्पोरेट करके चलना होगा. उन्होंने कहा कि न्याय पालिका और कार्यपालिका मिल जुलकर काम करे, तो हर जिला आगे बढ़ जाएगा. सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश आज उत्तर प्रदेश सरकार के पूर्व महाधिवक्ता राघवेंद्र सिंह के पिताजी की स्मृति में बार एसोसिएशन के प्रांगण में बनाए गए हाल और उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अधिवक्ता चैंबर्स के लोकार्पण समारोह में शिरकत करने हरदोई पहुंचे थे.

सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश पंकज मिट्ठल ने अधिवक्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि यहां हर तबके का व्यक्ति वकालत करता है. यह नोबेल हम इसलिए मानते हैं कि इस प्रोफेशन को क्योंकि यहां हर अधिवक्ता जो कार्यरत है, वह किसी दूसरे व्यक्ति की पीड़ा के लिए अपने ऊपर सारी जिम्मेदारी ओढ़ लेता है और न्यायालय में उसका पक्ष मजबूती से रखने का संकल्प उठाता है, वह अपनी पीड़ा लेकर न्यायालय में नहीं खड़ा होता है. वह दूसरे की पीड़ा लेकर न्यायालय में खड़ा होता है. यही हमारे न्यायपालिका की खूबी है कि हम दूसरे के सहयोग के लिए दूसरे के कार्य के लिए अपना हाथ आगे बढ़ाते हैं.

यह जो एग्जीक्यूटिव है, यह भी ज्यूडिशरी के साथ जुडिशरी एग्जीक्यूटिव के साथ एक कॉरपोरेशन की भूमिका अदा करें, मिल जुलकर काम करें, तो देखिए कोई जिला ऐसा नहीं होगा, जो पीछे रह जाए हर जिले को पूरा अवसर आगे बढ़ने का मिलेगा.