“सुप्रीम लीडर किम जोंग उन का रूस में दौरा”

Published

नई दिल्ली/डेस्क: उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर, किम जोंग उन, 12 सितंबर से रूस में हैं, जहां उन्होंने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर दो या तीन दिनों तक ठहरने का फैसला किया है।

यह पहली बार है कि किम इस कदर लंबे समय तक अपने देश से बाहर हैं। 13 सितंबर को, वोस्तोचनी कॉस्मोड्रोम में पुतिन से मिलने के बाद, किम जोंग-उन अपनी विशेष ट्रेन में बैठकर 15 सितंबर को रूस के दूर-पूर्व स्थित आमूर क्षेत्र पहुंचे हैं।

किम जोंग-उन ने रूसी क्षेत्र में कोम्सोमोल्स्क-ना-अमूरेसिटी में स्थित फ़ाइटर जेट SU-35 और SU-57 की फैक्ट्रियों का दौरा किया, जो काफी महत्वपूर्ण है। उन्होंने यूरी गागरिनकॉम्सोमोल्स्क-ना-अमूरेएयरक्राफ्ट प्लांट में पाँचवीं पीढ़ी के फ़ाइटर जेट SU-57 को बनाते हुए देखा।

ब्लादीवोस्तक जाएंगे किम

उन्हें SU-35 के फ़ाइटर पायलट ने हवाई करतब भी दिखाए। किम के इस दौरे के फ़ोटोग्राफ़ में, वो फ़ाइटर जेट की विस्तारित झलक को समझने का प्रयास किया जा सकता है।

किम का अगला ठिकाना होगा ब्लादीवोस्तक, जहां 2019 में उनकी मुलाकात पुतिन के साथ हुई थी। उनका व्लादिवोस्तोक जाकर पैसिफिक फ्लीट के मुख्यालय जाने का भी प्लान है, जहां वे रूसी नेवी के कई वारशिप की सैन्य ताकत से रूबरू होंगे। इसके अलावा, किम एक साइंस सेंटर का भी दौरा करेंगे।

किम जोंग उन बनेंगे पुतिन का नया हथियार

रूसी राष्ट्रपति पुतिन के बारे में कहा जाता है कि वे बहुत योजना और सोच के साथ काम करते हैं। इस दौरे से यह सुझाव दिया जा रहा है कि उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर भी रूस के साथ नए साथियों का आगमन कर सकते हैं।

उनके रूस में इस प्रकार के दौरे से, अमेरिका और पश्चिमी देशों के साथ तनाव बढ़ गया है। कहा जा रहा है कि इसका मतलब हो सकता है कि रूस और किम जोंग-उन के बीच किसी भी ख़तरनाक मिसाइल की तैयारी की जा रही हो सकती है।

इस दौरे से, किम जोंग-उन को रूस के स्पेस सेंटर, फ़ाइटर जेट की फ़ैक्टरियों, और नेवी की परेड को देखने का मौका मिलेगा, जिससे पुतिन अपने दुश्मनों को खुलकर चेतावनी दे रहे हैं।”

लेखक: करन शर्मा