Swachhata hi Seva 2024: स्वच्छ भारत के 10 साल पूरे… PM मोदी स्वच्छता ही सेवा 2024′ कार्यक्रम में हुए शामिल

Published
Swachhata hi Seva 2024

Swachhata hi Seva 2024: पीएम नरेंद्र मोदी आज गांधी जयंती के अवसर पर स्वच्छ भारत मिशत की शुरुआत के 10 साल पूरे होने के मौके पर दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में स्वच्छता ही सेवा 2024 में शामिल हुए। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा- जिस भारत का सपना गांधी जी और देश की महान विभूतियों ने देखा था, वो सपना हम सब मिलकर पूरा करें, आज का दिन हमें ये प्रेरणा देता है।

सेवा पखवाड़ा’ के दौरान 27 लाख से ज्यादा कार्यक्रम

‘स्वच्छता ही सेवा 2024’ (Swachhata hi Seva 2024) कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “बीते पखवाड़े में देश भर में करोड़ों लोगों ने ‘स्वच्छता ही सेवा’ कार्यक्रमों में हिस्सा लिया है। मुझे जानकारी दी गई है कि ‘सेवा पखवाड़ा’ के 15 दिनों में देशभर में 27 लाख से ज्यादा कार्यक्रम हुए। जिनमें 28 करोड़ से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया। निरंतर प्रयास करके ही हम अपने भारत को स्वच्छ बना सकते हैं। मैं प्रत्येक भारतीय का आभार व्यक्त करता हूं।”

स्वच्छ भारत मिशन को मिलेगी एक नई ऊंचाई

PM मोदी ने कहा, “आज के इस महत्वपूर्ण पड़ाव पर आज स्वच्छता से जुड़े करीब 10 हजार करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट्स की भी शुरुआत हुई है। मिशन अमृत के तहत देश के अनेक शहरों में वॉटर और सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाए जाएंगे। नमामि गंगे से जुड़ा काम हो या फिर कचरे से बायोगैस पैदा करने वाले गोबरधन प्लांट, ये काम स्वच्छ भारत मिशन को एक नई ऊंचाई पर ले जाएगा। स्वच्छ भारत मिशन जितना सफल होगा, उतना ही हमारा देश ज्यादा चमकेगा।”

सबसे सफल जनभागीदारी आंदोलन

पीएम मोदी ने आगे कहा, “आज से 1 हजार साल बाद भी जब 21वीं सदी के भारत का अध्ययन होगा, तो उसमें स्वच्छ भारत अभियान को जरूर याद किया जाएगा। स्वच्छ भारत मिशन इस सदी में दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे सफल जनभागीदारी वाला, जन नेतृत्व वाला जन आंदोलन है।”

यह भी पढ़ें: Bihar Teacher News: मोतिहारी में फिर से जा सकती है शिक्षकों की नौकरी, FIR दर्ज